कपड़ों में आयरन करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस धोते वक्‍त कर लें ये छोटा काम

2 hours ago 1
 Canvaधोते और सुखाते वक्‍त इन तरकीब की मदद से कपड़ों को रिंकल-फ्री रख सकते हैं. Image: Canva

How to lavation apparel without wrinkles: रोज कपड़े धोना और उन्‍हें प्रेस कर रखना बहुत बोरिंग काम लगता है. अगर आप बिजी रहते हैं और भागदौड़ के बीच, आपको कपड़ों में आयरन भी करना पड़ता है, तो हो सकता है कि यह आपके लिए काफी थकाऊ भी हो. ऐसे में क्‍या कोई ऐसा जुगाड़ है जिसकी मदद से कपड़े धोने के बाद इन्‍हें प्रेस करने की जरूरत ही न पड़े! या कपड़ों को धोने बाद रिंकल फ्री रखा जा सके! यहां हम कुछ ऐसा ही ट्रिक लेकर आ रहे हैं. दरअसल, बच्‍चों की यूनिफॉर्म हो या ऑफिस वियर, इन्‍हें अगर बिना प्रेस किये पहनें तो दिखने में बिल्कुल अच्‍छा नहीं लगता. ऐसे में आप इन तरकीब की मदद से कपड़ों को रिंकल-फ्री रख सकते हैं.

धोते वक्‍त कपड़ों को इस तरह बचाएं रिंकल से-

पहला तरीका- जब कपड़े धुल जाएं तो आप मशीन के ड्रम के आधे कपड़ों को वॉशिंग मशीन से निकालें और इन पर 5 से 6 आइस क्‍यूब डालकर फिर पूरे कपड़े डाल दें. कुछ आइस क्‍यूब फिर से डालें और ड्रायर ऑन कर दें. दरअसल, जब आप ड्रायर में आइस डालते हैं तो गर्मी से ये स्‍टीम बनाने लगता है और स्‍टीम की वजह से रिंकल्स काफी हद तक गायब हो जाते हैं.

दूसरा तरीका- कपड़ों पर अगर फिर भी सिलवटों के निशान दिख रहे हैं तो आप एक स्‍प्रे बोतल लें और इसमें आधा पानी और आधा सफेद विनेगर मिलाएं. सुखाने से पहले रिंकल वाली जगह पर इसे स्‍प्रे कर दें. कपड़ा सूखने के बाद रिंकल नहीं दिखेंगे.

तीसरा तरीका- अगर आप कपड़ों को रैक पर सुखाएंगे तो इन पर दाग पड़ सकते हैं और जगह-जगह‍ रिंकल्‍स आ सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि इन्‍हें हैंगर में लटका कर ही सुखाएं. इस तरह इन पर दाग नहीं आएंगे.

इसे भी पढ़ें:घर पर उगाना है वेजिटेबल? सितंबर में बो लें ये 5 बीज, विंटर तक पौधों पर लद जाएंगी ताजी सब्जियां

चौथा तरीका- सूखने के बाद आप कपड़ों को अच्‍छी तरह फोल्‍ड करें और किसी भारी चीज से दबाकर रख दें. इस बात का ध्‍यान रखें कि इन्‍हें सही तरीके से फोल्‍ड करें या इन पर डबल फोल्‍ड के निशान न पड़ें. इस तरह आपके शर्ट या ड्रेस पर सिलवटें नहीं पड़ेंगी और प्रेस की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 18:52 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article