कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी हरियाणा में मतगणना, जान लें सबसे पहले क्या होगा

1 hour ago 1

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा चुनाव- 2024 के लिए मतगणना 8 अक्तूबर, 2024 को सुबह 8 बजे शुरू होगी. प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद बनाएं गए है. इसमें बादशापुर, गुरूग्राम तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र तथा बाकी 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है. जहां पर मतगणना होगी. मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 90 मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की गई.

पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. 93 मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कम्पनियां लगाई गई है. मतगणना केंद्रों को तीन स्तर की सुरक्षा घेरे में रखा गया है. सबसे अंदरूनी सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. उसके बाद राज्य आर्म्ड पुलिस तथा सबसे बाहरी दायरे में जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

हर गतिविधि पर नजर होगी, स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं. मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारिकी से नजर रखी जा सके. यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. इसके अलावा, मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके.

मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं
मतगणना की तैयारियों की समीक्षा को लेकर उपायुक्त/जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की गई और दिशा निर्देश दिए गए कि 8 अक्तूबर को होने वाली मतगणना सुव्यवस्थित ढंग से करवाई जाए. उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. पहले 8 बजे पोस्टल बैलेट और इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की मतगणना शुरू की जाएगी. मतगणना के हर राउंड की सटीक जानकरी समय पर अपलोड की जाएगी. मतगणना के दिन, उम्मीदवारों/ उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, आरओ/एआरओ और ईसीआई पर्यवेक्षक की मौजूदगी में वीडियोग्राफी के तहत स्ट्रांग रूम खोला जाएगा. इसके अलावा, मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

घर बैठे जान सकेंगे परिणाम
इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे. आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ न करें, बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं. इसके लिए भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट http://results.eic.in/ पर जाना होगा. इसके अतिरिक्त, वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी.

सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखी जाएगी
उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, ताकि वे वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें. मतगणना केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे. इसके अलावा, मतगणना से सम्बंधित सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए ताकि किसी भी प्रकार की अफवाह न फैले. मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 पर संपर्क किया जा सकता है.

Tags: Assembly predetermination counting, Congress, Election commission, Haryana BJP, Haryana Congress, Haryana Election, Haryana predetermination 2024, Vote counting

FIRST PUBLISHED :

October 7, 2024, 21:52 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article