किम से हाथ मिलाने वालों के दुर्दिन, ईरान भुगतेगा अंजाम, जापान के लिए माना भारत

2 hours ago 2

वाशिंगटन: क्वाड समिट 2024 अमेरिका के डेलावेयर में हो रहा है. क्वाड मीटिंग में चार देशों अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया. इसके बाद QUAD ने एक संयुक्त बयान जारी किया. इस बयान में QUAD ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की निंदा की है. साथ ही रूस का नाम लिए बिना QUAD ने यूक्रेन में शांति बहाल करने को लेकर अपना बयान जारी किया है. बता दें कि रूस को यूक्रेन के साथ जंग लड़ने के लिए ईरान पाबंदियों के बाद भी हथियार सप्लाई करता है. हाल के दिनों में ईरान ने भारत के खिलाफ जहर उगला था. ऐसे में क्वाड का बयान काफी अहम है.

बता दें कि ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह ख़ामेनेई ने 16 सितंबर को गाजा और म्यांमार के साथ ही भारत को भी उस लिस्ट में शामिल किया था, ”जहां मुसलमान खराब परिस्थितियों से जूझ रहे हैं.” ख़ामेनेई ने कहा था कि हम ख़ुद को मुसलमान नहीं मान सकते अगर हम म्यांमार, गाजा, भारत या किसी भी दूसरी जगह पर मुसलमानों की झेली जा रही पीड़ा से बेख़बर हैं.” ऐसे में क्वाड द्वारा जारी किया गया बयान भारत के पक्ष में जा रहा है.

पढ़ें- Quad Meeting: दिल्ली से डेलावेयर चांदी की ट्रेन… पीएम मोदी ने क्वाड समिट में बाइडन को दिया खास तोहफा

ईरान भारत के खिलाफ उगलता रहा है जहर
हालांकि, ये पहला मौक़ा नहीं है जब ईरान के सर्वोच्च नेता ने भारत के लिए कुछ इस तरह की बयानबाज़ी की है. साल 2020 में जब भारत की राजधानी दिल्ली में दंगे भड़के थे, तब भी ख़ामेनेई ने भारत से ये मांग की थी कि वह ”मुसलमानों के संहार” को रोके.

उत्तर कोरिया मामले पर जापान के लिए भारत माना
वहीं क्वाड देशों के नेताओं ने शनिवार को उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों की निरंतर खोज और उसके द्वारा बार-बार बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की है. साथ ही “कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण” के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई. बता दें कि उत्तर कोरिया लगातार जापान की सीमा के आसपास बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट करता रहता है.

QUAD ने अपने संयुक्त बयान में कहा ”हम उन देशों के बारे में गहरी चिंता व्यक्त करते हैं जो उत्तर कोरिया के साथ सैन्य सहयोग बढ़ा रहे हैं, जो सीधे तौर पर वैश्विक अप्रसार व्यवस्था को कमजोर करता है.” इसमें रूस पर निशाना साधा गया, जिसने हाल ही में उत्तर कोरिया के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाया है. इसे इस संभावना के संदर्भ में समझा जा रहा है कि मास्को प्योंगयांग को उन्नत मिलिट्री टेक्नोलॉजी प्रदान करेगा. इसके बदले में वह गोला-बारूद और मिसाइलों की भारी आपूर्ति करेगा, साथ ही उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल प्रौद्योगिकियों का अन्य देशों में प्रसार करेगा.

Tags: Iran news, Kim Jong Un, PM Modi, Quad summit, Russia, Russia ukraine war

FIRST PUBLISHED :

September 22, 2024, 12:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article