किस DM-SP के जिले में हुआ शराब कांड, एक अधिकारी का हो गया था BCCI से पंगा!

2 hours ago 1

Siwan News, SP DM Siwan Story: किसी भी जिले में अपराध से लेकर कानून व्यवस्था मेंटेन करने की जिम्मेदारी वहां के पुलिस अधीक्षक यानी एसपी (SP) की होती है. UPSC परीक्षा के जरिए चुनकर आने वाले IPS अफसरों को जिले के पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात किया जाता है. बिहार में शराबबंदी के बावजूद शराब पीने से हुई मौतों ने शासन-प्रशासन को हिला दिया है. ऐसे में स्थानीय प्रशासन की जवाबदेही भी बढ़ गई है. सीवान जिले में पुलिस अधीक्षक के रूप में IPS अधिकारी अमितेश कुमार तैनात हैं. अमितेश कुमार वर्ष 2016 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

सरकारी वेबसाइट ips.gov.in पर दी गई डिटेल्स के मुताबिक, अमितेश दिल्ली के रहने वाले हैं और उनकी जन्मतिथि 9 सितंबर 1992 है. अमितेश ने बीए (इकोनॉमिक्स) तक की पढ़ाई की है. 17 अगस्त 2020 को उन्हें बिहार के खगड़िया का एसपी बनाया गया था, जिसके बाद जनवरी 2024 में उनका तबादला सीवान एसपी (SP Siwan) के पद पर किया गया. अमितेश कुमार सहायक पुलिस अधीक्षक (ASP) के रूप में भी काम कर चुके हैं. खगड़िया से पहले उनकी तैनाती बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर (ईस्ट) में रही. पूर्व में छपी खबरों के मुताबिक, अमितेश कुमार पर खगड़िया जिले के एक विधायक ने कई आरोप लगाए थे और उनके ट्रांसफर को लेकर सीएम तक को चिट्ठी भी लिखी थी. इसके बाद अमितेश कुमार को सीवान जिले के एसपी के पद पर तैनात किया गया.

कौन हैं सीवान जिले के डीएम?
अब बात करते हैं सीवान के जिलाधिकारी (DM) की, तो बता दें कि IAS मुकुल गुप्ता सीवान के डीएम (Siwan DM) हैं. कई वेबसाइट्स पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, IAS मुकुल गुप्ता मुजफ्फरपुर के रहने वाले हैं और उनके पिता बिजनेसमैन और मां हाउसवाइफ हैं. UPSC की सिविल सर्विसेज की वर्ष 2015 की परीक्षा में उनकी 87वीं रैंक थी. एक इंटरव्यू में बताया गया है कि उनकी स्कूलिंग मुजफ्फरपुर के स्कूल से हुई, जिसके बाद छठी कक्षा में उनका एडमिशन नवोदय विद्यालय में हो गया, जहां उन्होंने आगे की पढ़ाई की. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने UPSC की तैयारी की और तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा पास करके IAS अधिकारी बने. सीवान में डीएम बनने से पहले वह शिवहर के डीएम थे. उससे पहले उन्होंने जहानाबाद के DDC के रूप में कार्य किया है.

IPS Story: आसान नहीं है ADG बनना, अमिताभ यश ने इतने सालों तक की मेहनत, लाखों में है सैलेरी

जब मुकुल गुप्ता का BCCI से हो गया था पंगा
सीवान के वर्तमान डीएम मुकुल गुप्ता उस समय भी सुर्खियों में आए थे, जब वह जहानाबाद के DDC थे. दरअसल, 18 नवंबर 2021 को मुकुल गुप्ता की शादी रांची में होनी थी, जिसके लिए उन्होंने रांची के एक फाइव-स्टार होटल के 80% कमरे बुक कर लिए थे. उसी दौरान 19 नवंबर 2021 को इंडिया-न्यूजीलैंड का T20 मैच होना था, जिसके लिए BCCI को खिलाड़ियों के लिए उसी होटल को बुक करना था, लेकिन 80% कमरे बुक होने के कारण उन्हें समस्या हो रही थी. ऐसे में BCCI के अधिकारियों ने मुकुल गुप्ता से बात की, लेकिन वह नहीं माने. बाद में मामला दिल्ली तक पहुंच गया, जिसके बाद IAS मुकुल गुप्ता को अपनी शादी दूसरे होटल में शिफ्ट करनी पड़ी.

UPPSC PCS 2024: DSP, SDM बनने के लिए लाखों की लाइन, 220 पदों के लिए 5 लाख आवेदन, एक पद पर कितने दावेदार?

Tags: Bihar News, IAS exam, IAS Officer, UPSC, Upsc exam, Upsc result, Upsc topper

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 17:30 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article