किस वक्त लें विटामिन B12 सप्लीमेंट? गलत टाइम पर लेंगे, तो नहीं मिलेगा फायदा

2 hours ago 1

Best Time To Take Vitamin B12 Supplements: विटामिन बी12 एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी होने पर लोगों को नर्व और ब्लड सेल्स से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. यह विटामिन शरीर को डीएनए बनाने में भी मदद करता है. विटामिन बी12 शरीर में नहीं बनता है और इसे प्राप्त करने के लिए खाने-पीने की चीजों पर निर्भर रहना पड़ता है. हालांकि कई बार खाने-पीने के बावजूद लोगों में इस विटामिन की कमी हो जाती है और डॉक्टर इस विटामिन के सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं. अब सवाल है कि विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स किस तरह और कब लेने चाहिए?

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन B12 के सप्लीमेंट्स लेने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. सुबह के समय शरीर में एनर्जी की जरूरत ज्यादा होती है और विटामिन B12 इसे पूरा करने में मदद करता है. अगर आप विटामिन B12 को खाली पेट लेते हैं, तो इसका अब्जॉर्प्शन बेहतर होता है और शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. सुबह-सुबह यह सप्लीमेंट लेने से हमारा शरीर इसे दिनभर में सही तरीके से उपयोग करता है. हालांकि अगर यह सुबह स्किप हो जाए, तो दोपहर या शाम को भी ले सकते हैं. इस सप्लीमेंट को आप खाने के साथ भी ले सकते हैं.

कई लोग विटामिन B12 सप्लीमेंट्स को चाय या कॉफी के साथ लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे इस विटामिन के अब्जॉर्प्शन में कमी आ सकती है. इस सप्लीमेंट्स को हमेशा पानी के साथ लेना चाहिए. यह विटामिन नॉनवेज फूड्स में ज्यादा पाया जाता है और इस वजह से वेजिटेरियन लोगों में B12 की कमी कॉमन है. ऐसे लोगों को विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है. अगर आपको अत्यधिक थकान, कमजोरी और मेंटल हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो रही हों, तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए, क्योंकि ये संकेत विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं.

विटामिन B12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और इसका सही समय पर सेवन करना जरूरी है. रात के वक्त विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों को नींद से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इस बारे में किसी भी तरह की कंफ्यूजन होने पर आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स भले ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन लोगों को बिना डॉक्टर की सलाह के ये सप्लीमेंट्स अपनी मर्जी से नहीं लेने चाहिए, वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- किन वजहों से बढ़ता है यूरिक एसिड? जान लेंगे असली वजह, तो कभी नहीं बनेंगे मरीज, सेहत रहेगी टकाटक

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 2, 2024, 13:49 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article