कुछ भी बोलते हैं गिरिराज, हमारे रहते कोई दंगा कैसे कराएगा...क्‍यों बोले लालू?

1 hour ago 1

हाइलाइट्स

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरजेडी चीफ लालू यादव का बड़ा आरोप. लालू ने सांप्रदायिक राजनीति को संरक्षण देने का नीतीश पर लगाया आरोप. लालू यादव ने कहा-हम लोगों के रहते बिहार में कोई दंगा कैसे करा लेगा?

पटना. गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा और इसके बाद अररिया से सांसद प्रदीप कुमार सिंह एक बयान पर बिहार की राजनीति में उबाल आ गया है. बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जहां जब जेडीयू और बीजेपी पर जोरदार हमला किया है, वहीं अब राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू यादव ने इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ही निशान साध लिया है. पत्रकारों से बात करते हुए लालू यादव ने कहा कि गिरिराज सिंह के राज में और नीतीश कुमार के राज में कोई फर्क नहीं है. लालू यादव ने यह भी कहा कि गिरिराज की आदत है इसी तरह की बात बोलते रहता है.

गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा और भाजपा के सांसद प्रदीप सिंह के द्वारा यह कहे जाने पर की अररिया में रहना होगा तो हिंदू बोलना होगा, लालू प्रसाद यादव ने कहा कि नीतीश कुमार के राज में और गिरिराज सिंह के राज में कोई फर्क नहीं है. उन्होंने कहा कि गिरिराज सिंह का काम ही यही है उल्टा पुल्टा बोलना. जब लालू यादव से पूछा गया कि क्या बिहार में यह लोग दंगा करा देंगे तो वह बोले- हम लोगों के रहते दंगा कैसे करा देगा?

गिरिराज सिंह की यात्रा और प्रदीप कुमार सिंह के बयान बिफरे लालू यादव
लालू प्रसाद यादव गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा और भाजपा के सांसद प्रदीप सिंह के आपत्तिजनक बयान के सवाल के पूछे जाने पर बयान दे रहे थे. तेजस्वी यादव कह रहे हैं अगर कुछ भी हुआ तो इसके जिम्मेदारी सीएम नीतीश कुमार हैं. इस पर लालू यादव ने कहा कि वह ठीक बोले हैं. बता दें कि एक दिन पहले ही तेजस्वी यादव ने अररिया सांसद के बयान को लेकर नीतीश सरकार को घेरा था.

तेजस्वी यादव ने भी नीतीश सरकार और गिरिराज सिंह पर बोला हमला
बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने सांसद प्रदीप सिंह के बयान को लेकर कहा था कि बीजेपी के एक सांसद ने बिहार में माहौल बिगाड़ने के लिए भड़काऊ बयान दिया और आज ही उस सांसद को नीतीश कुमार ने अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया करा दी. तेजस्वी ने आगे कहा, इस देश की मिट्टी में सबकी महक और आजादी में सबका योगदान है. मैं प्रत्येक व्यक्ति को भरोसा दिलाता हूं कि जब तक मेरी सांस है, मैं बिहार को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने वाले हर व्यक्ति के सामने डट कर खड़ा रहूंगा.

प्रदीप कुमार सिंह ने क्या कहा था तो तेजस्वी यादव को देना पड़ा बयान
यहां यह भी बता दें कि हाल ही में अररिया के सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने एक कार्यक्रम में कहा था कि अगर अररिया में रहना है तो हिन्दू बनना होगा. हिन्दू स्वाभिमान यात्रा के तहत कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी शिरकत की थी. इस बयान का एक वीडियो अब वायरल हो रहा है. गिरिराज सिंह ने हाल में 18 अक्टूबर से शुरू कर बिहार के भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, अररिया और किशनगंज जैसे मुस्लिम प्रभाव वाले जिलों में हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकाली थी. इस यात्रा का समापन शांतिपूर्ण हो गया है, लेकिन सियासत अब गर्म हो रही है.

बिहार में हो रहे उपचुनाव को फाइनल से पहले सेमिफाइनल कह रहे लोग
राजनीति की जानकार कहते हैं कि आगामी उपचुनाव में इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़ और तरारी में जो उपचुनाव हो रहे हैं ये काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि, बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जातिगत और धार्मिक समीकरणों और तमाम रणनीतियों को देखते हुए दो ध्रुवीय राजनीति की परख होगी कि कौन कितना वोट बटोर पता है. सियासत के जानकारों की नजर में यह उपचुनाव फाइनल से पहले सेमीफाइनल भी माना जा रहा है. ऐसे में तेजस्वी यादव का अचानक हमलावर हो जाना और लालू प्रसाद यादव का यूं सियासी मैदान में आना और बयान देने बड़ी राजनीति को और इशारा कर रहा है.

नीतीश और गिरिराज ही नहीं लालू यादव की इन दो नेताओं ने बढ़ा दी है टेंशन
राजनीति के जानकार कहते हैं कि इसके पीछे की एक वजह गिरिराज सिंह और प्रदीप सिंह हैं, क्योंकि ये बीजेपी से आते हैं और लालू यादव भाजपा विरोध के लिए जाने जाते हैं. इसी बहाने वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को भी ले लेते हैं जो मुस्लिम मतों की गोलबंदी का एक बड़ा सियासी हथियार है. लेकिन, इसके साथ ही बड़ा कारण प्रशांत किशोर और असदुद्दीन ओवैसी भी हैं जो लगातार मुस्लिम मतों में सेंधमारी की कवायद में लगे हैं. प्रशांत किशोर ने विधान परिषद और असदुद्दीन ओवैसी ने 2020 के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम मतों में सेंधमारी कर अपनी काबिलियत दिखाई है, वहीं पीके और ओवैसी इस बार भी लगातार चुनावी मैदान में आने के लिए ताल ठोक रहे हैं.

तेजस्वी को आगे कर बैक सपोर्ट में उतरे लालू यादव की रणनीतिय समझिये
बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने अभी उपचुनाव में उन्होंने अपने दो कैंडिडेट ही घोषित किए हैं और दो अभी किये जाने हैं. वहीं, सीमांचल में उनके पूरे दम खम के साथ लड़ने की सूरत बन रही है. ऐसे में गिरिराज सिंह की सीमांचल के इलाके में हिंदू स्वाभिमान यात्रा और प्रदीप सिंह के विवादित बयान के बीच मुस्लिम-हिंदू वोटों के ध्रुवीकरण का खतरा हो सकता है जो आरजेडी के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. सियासत के जानकार ऐसा भी कह रहे हैं कि वर्तमान में तेजस्वी में वो धार नहीं है जो नीतीश कुमार, असदुद्दीन ओवैसी, प्रशांत किशोर और गिरिराज जैसे नेताओं से टक्कर ले सकें. ऐसे में लालू यादव  सचेत हो गए हैं और तेजस्वी को आगे कर बैक सपोर्ट में आ गए हैं और लगातार अपनी रणनीतियों में सुधार करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

Tags: Bihar News, Bihar politics, CM Nitish Kumar, Giriraj singh, Lalu Yadav News

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 16:57 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article