कैसे बनेंगे 10 साल में 5 करोड़, ये है गारंटीड करोड़पति बनाने वाला तरीका?

2 hours ago 1

नई दिल्ली. अगर आप अगले 10 सालों में 5 करोड़ रुपये की बचत करने का सपना देख रहे हैं, तो यह एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, जिसे पूरा करने के लिए एक सटीक और अनुशासित निवेश योजना की जरूरत होगी. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको सही निवेश विकल्प चुनना होगा, जो न सिर्फ अच्छा रिटर्न दे सके, बल्कि आपके रिटायरमेंट सेविंग्स को सुरक्षित भी रखे.

अगले 10 साल में 5 करोड़ रुपये की बचत के लिए निवेशकों के पास सबसे अच्छा विकल्प इक्विटी म्यूचुअल फंड है. यह निवेश योजना लंबी अवधि में उच्च रिटर्न का अवसर प्रदान करती है, जो आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है. इक्विटी म्यूचुअल फंड का फायदा यह है कि अगर आपने लंबी अवधि के लिए सही फंड चुना है, तो मार्केट के उतार-चढ़ाव के बावजूद यह आपको स्थिर रिटर्न दे सकता है.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर सोना खरीदें या गोल्ड ETF या गोल्ड म्यूचुअल फंड में करें निवेश? जानिए एक साल में किसने दिया ज्यादा रिटर्न

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) है सबसे अच्छा तरीका
अगर आप नियमित रूप से निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है. SIP में हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करने से न सिर्फ आपके निवेश में अनुशासन बना रहता है, बल्कि यह आपको कंपाउंडिंग का लाभ भी देता है. इसके अलावा, बाजार में गिरावट आने पर भी SIP आपको लाभ देता है क्योंकि आपके द्वारा खरीदी गई यूनिट्स की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आपके औसत निवेश की लागत कम होती है.

SIP के जरिए मासिक निवेश की योजना
10 साल में 5 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट सेविंग गोल हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप सही SIP योजना बनाएं और उसके अनुसार मासिक निवेश करें. हालांकि, यह निवेश योजना आपके द्वारा मिलने वाले रिटर्न पर निर्भर करेगी. इसलिए अलग-अलग वार्षिक रिटर्न्स के हिसाब से मासिक SIP राशि पर विचार करना महत्वपूर्ण है.

अपेक्षित वार्षिक रिटर्न10%12%14%
मासिक SIP राशि₹2.42 लाख₹2.16 लाख₹1.91 लाख

अनुशासन और धैर्य से मिलेगी सफलता
हालांकि, SIP एक आसान निवेश योजना लगती है, लेकिन इसके सफल होने के लिए अनुशासन और धैर्य बेहद जरूरी है. हर महीने नियमित रूप से निवेश करना सुनिश्चित करें और मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव से घबराकर बीच में निवेश बंद न करें. इसके साथ ही, समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा करते रहें और ज़रूरत पड़ने पर उसमें बदलाव करें.

अपने रिटायरमेंट गोल तक कैसे पहुंचें

  • बाजार की जानकारी रखें: निवेश करने से पहले इक्विटी म्यूचुअल फंड्स और मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी लें. यह सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपका पैसा कहां जा रहा है.
  • दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखें: इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश लंबे समय के लिए बेहतर होता है. इससे आपको बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना रहती है.
  • अनुशासन बनाए रखें: SIP के जरिए नियमित निवेश करें. इससे आपको कंपाउंडिंग का पूरा फायदा मिलेगा और आपका निवेश धीरे-धीरे बड़ा हो जाएगा.
  • इमरजेंसी फंड तैयार रखें: SIP में निवेश करते वक्त यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास इमरजेंसी फंड है, ताकि किसी वित्तीय संकट की स्थिति में आपको अपने SIP को तोड़ने की जरूरत न पड़े.
  • इस तरह की योजनाबद्ध और अनुशासित निवेश रणनीति से आप अपने रिटायरमेंट सेविंग गोल को आसानी से हासिल कर सकते हैं. चाहे आपका लक्ष्य 5 करोड़ हो या उससे अधिक, सही SIP योजना बनाएं और उसमें लगातार निवेश करें ताकि आप एक सुरक्षित और वित्तीय रूप से स्वतंत्र भविष्य का आनंद ले सकें.

Tags: Business news, Systematic Investment Plan (SIP)

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 22:17 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article