कॉर्टिसोल हॉर्मोन की वजह से बढ़ने लगता है तनाव, इन फूड्स के सेवन से स्ट्रेस-एंजायटी का स्तर होगा कंट्रोल

3 hours ago 2
What foods reduce stress and anxiety- India TV Hindi Image Source : SOCIAL What foods reduce stress and anxiety

आजकल ज्यादातर लोग तनाव और चिंता से घिरे पाए जाते हैं। ज़्यादा तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जिससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हॉर्मोन है जो शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए हार्मोन्‍स का संतुलि‍त होना जरूरी है। शरीर को स्ट्रेस बचने के लिए ज़रूरी है आप बेहतरीन डाइट फॉलो करें। अच्छा खान पान गंभीर समस्याओं से निजात दिलाते हैं। चलिए, जानते हैं कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने से कौन सी परेशानियां हो सकती हैं और इसे कम करने के लिए डाइट में किन फूड्स को शमिल करें?

कोर्टि‍सोल हॉर्मोन बढ़ने से हो सकती हैं ये समस्याएं:

कोर्टि‍सोल हार्मोन के बढ़ने से  वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, थायरॉयड, पीसीओडी और डायबिटीज सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपने डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो स्वाभाविक रूप से कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करें।

इन फूड्स से कोर्टि‍सोल होगा कंट्रोल:

  • डार्क चॉकलेट: इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और यह एंडोर्फिन जारी करके शरीर में तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करता है।

  • बेरीज: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे बेरीज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोर्टिसोल उत्पादन को कम करते हैं।

  • पत्तेदार साग: पालक और केल जैसे साग मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। मैग्नीशियम कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने और आराम की स्थिति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है।

  • ड्राइफ्रूट्स और सीड्स: बादाम, अखरोट और अलसी के बीज बेहतरीन वसा और मैग्नीशियम के स्रोत हैं। ये पोषक तत्व कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

  • साबुत अनाज: ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करते हैं और इनमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखते हैं, जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

  • संतरे: संतरे में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है

Latest Health News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article