खाली पेट या खाने के बाद, कब करें एक्सरसाइज? अधिकतर लोग करते हैं गलती, जानें सच

2 hours ago 1

Exercise Tips: हेल्दी और फिट रहने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह-सुबह जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं. एक्सरसाइज करने से न सिर्फ सेहत दुरुस्त रहती है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. एक्सरसाइज करने से आप लंबी उम्र तक फिट और एनर्जेटिक रह सकते हैं. हर उम्र के लोग हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं. हालांकि एक्सरसाइज खाली पेट करनी चाहिए या खाने के बाद वर्कआउट करना चाहिए, इस बात को लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं. चलिए इस बारे में एक्सपर्ट से हकीकत जानने की कोशिश करते हैं.

नोएडा की फोर्टियर फिटनेस एकेडमी के ट्रेनर देव सिंह ने News18 को बताया कि लोगों को सुबह उठने के 3-4 घंटे बाद एक्सरसाइज करनी चाहिए. सुबह उठकर लोगों को 2-3 गिलास पानी पी लेना चाहिए. वर्कआउट करने से करीब एक घंटा पहले सेब, केला या कोई फल खा लेना चाहिए. इससे एक्सरसाइज के दौरान शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहेगी और परफॉर्मेंस में भी सुधार हो जाएगा. हालांकि एक्सरसाइज करने से पहले हैवी खाना नहीं खाना चाहिए. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और वर्कआउट के दौरान आपको पेट में भारीपन या असुविधा महसूस हो सकती है.

खाली पेट एक्सरसाइज क्यों करते हैं अवॉइड

फिटनेस ट्रेनर ने बताया कि रातभर की फास्टिंग के बाद हमारे शरीर को पानी और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर कोई व्यक्ति पानी और फल खाए बिना एक्सरसाइज करेगा, तो उसे कमजोरी व थकान महसूस हो सकती है. इससे वर्कआउट करने के दौरान परफॉर्मेंस बिगड़ सकती है. वर्कआउट से पहले शरीर को कार्ब्स मिल जाएंगे, तो उससे एनर्जी की कमी नहीं होगी. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाएगा. खासतौर से जो लोग डायबिटीज से परेशान हैं, वे एक्सरसाइज से पहले आसानी से पचने वाले फल खा सकते हैं.

सुबह उठकर तुरंत एक्सरसाइज करना नुकसानदायक

देव सिंह की मानें तो सुबह-सुबह उठकर तुरंत एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस दौरान हमारे जॉइंट्स में पाया जाने वाला एक खास तरह का फ्लूड गाढ़ा हो जाता है. जब हम उठने के बाद शरीर को एक्टिव करते हैं, तब यह फ्लूड नॉर्मल होता है और इसके बाद ही एक्सरसाइज करनी चाहिए. सुबह उठने के तुरंत बाद इंटेंस एक्सरसाइज करने से जॉइंट्स को नुकसान हो सकता है और इंजरी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लोगों को वर्कआउट करने से पहले स्ट्रेचिंग करनी चाहिए और शरीर को एक्सरसाइज के लिए तैयार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में जरूर खाएं यह लाल सब्जी, सर्दी से होगा बचाव, 5 फायदे जान तुरंत भागेंगे बाजार !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 12:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article