खेत में रहता है जलजमाव तो बना दें तालाब, मिलेगा ये सरकारी फायदा

2 hours ago 2

News18 हिंदी - Hindi Newsकृषि

लाखों का अनुदान पाने की स्कीम: खेत में भरा रहता है पानी तो उसे बना दें तालाब, मिलेगा ये सरकारी फायदा

bell-iconcloseButton

DISCOVER

TEXT SIZE

SmallMediumLarge

SHARE

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

कृषि

/

लाखों का अनुदान पाने की स्कीम: खेत में भरा रहता है पानी तो उसे बना दें तालाब, मिलेगा ये सरकारी फायदा

X

काल्पनिक

काल्पनिक फोटो 

रिपोर्ट- अमित कुमार

समस्तीपुर: बिहार के समस्तीपुर जिले के उन किसानों के लिए एक सुनहरा मौका है जिनके खेतों में हमेशा जम जमाव बना रहता है. ऐसे किसान अपने खेत को तालाब बनवाकर मछली पालन का लाभ उठा सकते हैं. बिहार सरकार की चौर विकास योजना के तहत जिला मत्स्य पदाधिकारी आपकी मदद करेंगे.  इस योजना के तहत जनरल कैटेगरी के किसानों को 50 प्रतिशत और एससी-एसटी कैटेगरी के किसानों को 70 प्रतिशत अनुदान मिलेगा. योजना के तहत तालाब निर्माण का खर्च 6 लाख से 8 लाख रुपये तक आएगा.

क्या कहते हैं जिला मत्स्यपदाधिकारी

जिला मत्स्य पदाधिकारी नियाजउद्दीन ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि चौर विकास योजना के तहत समस्तीपुर में 18 हेक्टेयर जल जमाव वाली भूमि पर मछली पालन के लिए तालाब निर्माण करवाया जाएगा. इच्छुक किसानों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. अधिक जानकारी के लिए किसान जिला मत्स्य कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं. इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और अपने भविष्य को सशक्त बनाएं. समय रहते आवेदन करें.

एसे करें अवेदन
आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्ति को fisheries.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के बाद विभागीय टीम स्थल का निरीक्षण करेगी. यदि स्थल की स्थिति सही पाई गई तो अनुदान की राशि सीधे किसान के बैंक खाते में भेज दी जाएगी. जिला मत्स्य पदाधिकारी ने कहा कि आवेदन करने के बाद उनकी टीम द्वारा भूमि का सत्यापन किया जाएगा. सही पाए जाने पर गवर्नमेंट की ओर से उपलब्ध कराए गए लक्ष्य के अनुसार पहले आओ पहले पाओ के तहत लाभार्थियों को इस योजना का अनुदान उपलब्ध कराया जा सकता है.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 22:15 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article