गंडक नदी में लगातार बढ़ रहा है जलस्तर, लालगंज बसंत घाट पर तेजी से हो रहा कटान

2 hours ago 1

X

बांध

बांध मरम्म्त का कार्य शुरू

वैशाली : गंडक नदी में जलस्तर में अचानक वृद्धि से वैशाली जिले के लालगंज प्रखंड के लालगंज बसंत घाट पर हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. नदी किनारे रहने वाले लोग लगातार बढ़ते कटाव से बेहद परेशान हैं. शुक्रवार दोपहर के बाद नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने लगा, जिससे लालगंज बसंत घाट पर कटाव तेजी से होने लगा है.

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने तुरंत एक्शन लिया. करीब 500 मजदूरों को कटाव रोकने के काम में लगाया गया है. ये मजदूर थैलियों में मिट्टी और बालू भरकर बांध की मरम्मत करने की कोशिश कर रहे हैं. कटाव रोकने के लिए प्रशासन की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन जलस्तर की तीव्र वृद्धि के कारण चुनौतियां बढ़ गई हैं.

गंडक नदी के बढ़ते जलस्तर की जानकारी जैसे ही आसपास के गांवों में फैली, भारी संख्या में लोग लालगंज बसंत घाट पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे. प्रशासन की टीम यहां पर कैंप कर रही है, ताकि किसी भी अनहोनी को टाला जा सके.

वैशाली के डीएम और अन्य अधिकारी खुद मौके पर पहुंचकर बांध का निरीक्षण कर रहे हैं. ठेकेदारों का कहना है कि दोपहर बाद जलस्तर में अचानक वृद्धि के कारण कटाव शुरू हुआ, लेकिन इसे रोकने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. मजदूर दिन-रात काम कर रहे हैं, और प्रशासन भी पूरी तरह से स्थिति पर नजर बनाए हुए है.

कटाव रोकने में हो रही कठिनाई को लेकर अधिकारियों का कहना है कि गंडक नदी में जलस्तर का तेजी से बढ़ना सबसे बड़ी चुनौती है. इसके बावजूद प्रशासन और स्थानीय लोगों की मदद से कटाव को नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं. बाढ़ की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोग अपना घर छोड़कर ऊंची जगहों पर रहने को मजबूर हैं. प्रशासन लोगों के लिए राहत सामग्री पहुंचा रहा है.

Tags: Bihar News, Local18, Vaishali news

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 16:16 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article