छपरा के इस गांव में रसल वाइपर सांपों का आतंक, ग्रामीणों ने 9 को मार डाला

2 hours ago 1

X

रसल

रसल वाइपर प्रजाति के साप विषैला सांपों में से एक है

छपरा : हाल ही में छपरा के कई इलाकों में बाढ़ का पानी तो उतर गया, लेकिन बाढ़ के बाद इलाके में एक नई समस्या उत्पन्न हो गई है. विशेष प्रजाति के जहरीले सांपों का आतंक. खासकर रिविलगंज प्रखंड के महम्मदपुर गांव में सबसे अधिक सांप देखे जा रहे हैं, जिससे ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल बना हुआ है.

बाढ़ के बाद, गांव के लोग खासकर रात के समय में चैन से सो नहीं पा रहे हैं. सबसे खतरनाक बात यह है कि रसल वाइपर नामक जहरीले सांप बड़ी संख्या में निकल रहे हैं. ग्रामीणों ने हाल ही में 11 फीट लंबे रसल वाइपर को पकड़ा था, जिसे वन विभाग के हवाले कर दिया गया. पिछले 5 से 6 दिनों के दौरान, ग्रामीणों ने 7 से 9 रसल वाइपर सांपों को मारा है.

रसल वाइपर का आतंक
रसल वाइपर सांप बेहद जहरीला माना जाता है, और एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसके काटने से व्यक्ति 7 से 10 मिनट के भीतर अपनी जान गंवा सकता है. पहले इस प्रजाति के सांप सारण जिले में नहीं पाए जाते थे, लेकिन बाढ़ के बाद इन सांपों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. वन विभाग अब तक 40 से अधिक सांपों को रेस्क्यू कर चुका है.

ग्रामीण बबलू कुमार ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि उन्होंने पहले कभी इस क्षेत्र में इतने सांप नहीं देखे थे. अब सुरक्षा की दृष्टि से ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर जगह-जगह लाइट लगा रहे हैं ताकि रात में सांप आसानी से दिख सकें.

ग्रामीण विवेक कुमार ने बताया कि गांव के युवा रात में बत्तियां जलाकर गश्त कर रहे हैं ताकि सांपों से बचाव किया जा सके. एक सप्ताह के भीतर ग्रामीणों ने 7 से 9 रसल वाइपर सांपों को मार गिराया है.

स्थानीय वार्ड परिषद भीम कुमार ने कहा कि वह मुखिया से बात करके गांव में और लाइट लगवाने की कोशिश करेंगे. अगर मुखिया से लाइट की व्यवस्था नहीं होती, तो ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर लाइट का इंतजाम करेंगे ताकि सांपों से बचाव सुनिश्चित किया जा सके.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 23:18 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article