छोटे से प्लॉट से टुनटुन महतो कमा रहे अच्छा मुनाफा, पढ़िए कहानी

2 hours ago 1

X

परवल

परवल की खेती 

अमित कुमार/ समस्तीपुर: जिले के लखनपुर निवासी किसान टुनटुन महतो परवल की खेती में विशेष दक्षता रखते हैं और अपने पिता व दादा द्वारा स्थापित कृषि परंपरा को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रहे हैं. वर्षों से परवल की खेती करने के कारण, टुनटुन महतो अब इस फसल से संबंधित बीमारियों की पहचान और उपचार स्वयं कर लेते हैं. महज 12 कट्ठा भूमि में उन्होंने परवल की खेती से चार से पांच दिनों में 6 कुंतल से अधिक उत्पादन करना शुरू किया है.

हर चार-पांच दिनों में 15,000 रुपए से अधिक की कमाई
वर्तमान में परवल की कीमत 40 रुपए प्रति किलो से अधिक चल रही है, जिससे टुनटुन महतो को हर चार से पांच दिनों में 15,000 रुपए से अधिक की कमाई हो रही है. उनकी यह सफलता इस बात का प्रमाण है कि सही तकनीक और मेहनत से किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं और खेती को एक लाभकारी व्यवसाय बना सकते हैं.

टुनटुन महतो की नई तकनीक से खेती में सफलता
टुनटुन महतो ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि पहले उनके परिवार की खेती पारंपरिक विधियों पर आधारित थी, जिससे मुनाफा सीमित था. लेकिन अब उन्होंने खेती में नई तकनीक अपनाई है, विशेषकर अलान पद्धति, जिससे उत्पादन में वृद्धि हुई है. उनका कहना है कि नई तकनीक ने न केवल फसल की पैदावार बढ़ाई है, बल्कि उनकी मेहनत का सही मुआवजा भी दिया है.

फसल बेचने में आसानी
टुनटुन महतो ने बताया कि उनके घर के पास ही एक सब्जी मंडी है, जहां से व्यापारी सीधे उनकी फसल खरीद लेते हैं. इसके चलते उन्हें फसल बेचने में कोई अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती. उन्होंने यह भी कहा कि परवल की खेती में एक बार लत्तियाँ खेत में लगाने के बाद, दो से तीन साल तक फसल मिलती रहती है, जिससे उनके मुनाफे में निरंतरता बनी रहती है. टुनटुन महतो की यह सफलता क्षेत्र के अन्य किसानों को प्रेरित कर रही है, जो अब उनसे परवल की खेती के नए तरीके सीखने के लिए संपर्क कर रहे हैं.

Tags: Bihar News, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 21:33 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article