जिस स्कूल में अमिताभ बच्चन ने की थी पढ़ाई, फर्जी निकला वहां का प्रिंसिपल

3 hours ago 1
बॉयज हाईस्कूल का प्रिंसिपल निकला फर्जी. बॉयज हाईस्कूल का प्रिंसिपल निकला फर्जी.

प्रयागराज. यूपी के संगम नगरी प्रयागराज के सिविल लाइन में स्थित सबसे प्रतिष्ठित स्कूल बॉयज हाईस्कूल इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. देश की आजादी के पहले 1861 में स्थापित इस स्कूल से कभी सदी के महान नायक अमिताभ बच्चन ने शिक्षा ग्रहण की थी. लेकिन अब इस स्कूल की चर्चा किसी उपलब्धि के लिए नहीं बल्कि स्कूल के प्रिंसिपल डेविड एन्ड्रूल्यूक की डिग्री फर्जी होने को लेकर हो रही है. प्रिंसिपल डेविड ल्यूक पर आरोप है कि उनकी एम ए की डिग्री फर्जी है. इस आधार पर डायोसिस ऑफ लखनऊ के विशप मोरिस एडगर दान ने सिविल लाइंस थाने में तहरीर देकर नौकरी से अब तक लिए गए वेतन की रिकवरी की मांग की है.

दरअसल, विशप मोरिस एडगर दान ने पुलिस को दी गई तहरीर में जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि 16 अप्रैल 2012 को बॉयज हाई स्कूल में प्रधानाचार्य का पद रिक्त हुआ. जिसके बाद डेविड ल्यूक ने इस पद के लिए आवेदन किया. आरोप है कि उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए शैक्षिक प्रमाण पत्रों के आधार पर उन्हें कार्यवाहक प्रधानाचार्य के पद पर नियुक्ति दी गई. इस बीच डेविड ल्यूक की मार्कशीट फर्जी होने की शिकायत मिली. डेविड ल्यूक ने छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी से 2007 में अंग्रेजी विषय से व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में रोल नंबर 361222 से प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण करने की मार्कशीट लगाई थी. सभी प्रमाण पत्रों पर फॉर्म भरते समय सेल्फ अटेस्ट किया था. इसके बाद 22 जुलाई 2024 को छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर से मार्कशीट का सत्यापन करने के लिए पत्र लिखा गया.

गौरव तनेजा की पत्नी रोते-रोते पहुंची प्रेमानंद महाराज के पास, बोलीं- मेरा पति…, सुनते ही संत को आया गुस्सा

8 अगस्त को विश्वविद्यालय की ओर से सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमें डेविड ल्यूक की ओर से प्रस्तुत की गई मार्कशीट का रोल नंबर उस सत्र में रजिस्टर्ड नहीं पाया गय. यानी उनकी एम ए की डिग्री कानपुर यूनिवर्सिटी ने प्रमाणित नहीं की है. इसी मामले में विशप मोरिस एडगर दान ने सिविल लाइंस थाना पुलिस को तहरीर देकर अब तक प्रिंसिपल के रूप में लिए गए करोड़ों रुपए वापस करने की मांग की है. इसके साथ ही फर्जीवाड़े के लिए आपराधिक मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की भी मांग की है. इस मामले में राष्ट्रीय छात्र अभिभावक मोर्चा के संयोजक बी डी अग्रवाल ने भी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है.

धीरेंद्र शास्त्री पर कर्जा! खुद किया खुलासा, बोले- ‘स्टारडम खा गया, अगले जन्म में चाहूंगा…’

इस मामले में आइजीआरएस पोर्टल पर की गई शिकायत के बाद सिविल लाइन थाने के सीनियर सब इंस्पेक्टर चंद्रभान सिंह ने भी मामले जांच की थी. जांच कर उन्होंने पुलिस कमिश्नर प्रयागराज को अपनी रिपोर्ट भेजी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक डेविड ल्यूक की डिग्री फर्जी और कूटरचित पाई गई है. पुलिस कमिश्नर को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि बॉयज हाई स्कूल के कार्यवाहक प्रिंसिपल बनकर कूट रचित दस्तावेज व फर्जी जालसाजी और कूट रचना द्वारा मार्कशीट बनाकर धोखा देने की बदनियती से भत्ते व वेतन का 3.25 करोड रुपए का भुगतान गबन करने का अपराध प्रमाणित होता है. विवेचक चंद्रभान सिंह की जांच रिपोर्ट के मुताबिक यह प्रकरण अदालत में विचाराधीन नहीं है.

कश्मीर से वृंदावन आई लड़की, रात में छिपकर गई निधिवन, साक्षात दिखे श्री कृष्ण, और फिर…

वहीं इस मामले में न्यूज 18 की टीम ने जब प्रिंसिपल डेविड ल्यूक का पक्ष जानना चाहा तो स्कूल प्रबंधन ने उनके शहर से बाहर होने की जानकारी दी. बॉयज हाई स्कूल में डेविड ल्यूक की पत्नी क्रिस्ट बेल ल्यूक भी शिक्षिका हैं. फोन पर हुई बातचीत में उन्होंने इस मामले में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से साफ तौर पर इंकार कर दिया. उन्होंने यह जरूर कहा कि पुलिस इस मामले की विवेचना कर रही है. इसलिए इस पर अपने अधिवक्ताओं से बातचीत के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. हालांकि दूसरी ओर प्रिंसिपल की डिग्री पर सवाल उठाने वाले विशप मोरिस एडगर दान की बात करें तो उनका भी विवादों से पुराना नाता रहा है. उनके विशप पद पर नियुक्ति को लेकर भी सवाल उठाते रहे हैं. पूर्व विशप द्वारा मोरिस एडगर दान के खिलाफ वित्तीय अनियमितता के भी गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

फिलहाल इस पूरे मामले में विशप मोरिस एडगर दान और बॉयस हाई स्कूल के प्रिंसिपल डेविड ल्यूक के बीच तलवारें खिंची हुई हैं. प्रिंसिपल और विशप के बीच छिड़ी वर्चस्व की इस जंग में जहां सैकड़ों साल पुराने प्रतिष्ठित स्कूल की प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है. वहीं स्कूल में पढ़ने वाले आठ हजार से ज्यादा बच्चों के भविष्य पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.

Tags: Allahabad news, Amitabh Bachachan, UP news

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 23:57 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article