जो रूट रच दिया नया कीर्तिमान, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया गजब कारनामा

2 hours ago 1
joe root- India TV Hindi Image Source : AP जो रूट रच दिया नया कीर्तिमान, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में किया गजब कारनामा

Joe Root Record in World Test Championship: कंसिस्टेंसी का अगर पर्यायवाची शब्द कोई खिलाड़ी है तो उसका नाम जो रूट ही हो सकता है। जो रूट लगातार शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और नए नए कीर्तिमान बनाते चले जा रहे हैं। अब पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने एक और बड़ा कारनामा कर दिया है। ये कीर्तिमान उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के इतिहास में किया है, इसलिए ये और भी खास हो जाता है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पांच हजार रन बनाने वाले अकेले बैटर हैं जो रूट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में हुआ था, तब से लेकर अब तक सबसे ज्याा रन बनाने का काम जो रूट ने ही किया। वे बाकी बल्लेबाजों से काफी आगे निकल गए हैं। उन्होंने अब 5000 हजार रन का आंकड़ा भी डब्ल्यूटीसी में पूरा कर लिया है। जो रूट ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 59 मैचों की 107 पारियों में 5000 प्लस रन बना लिए हैं। यहां उनक औसत 51.46 का है और वे 59.11 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। वे अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 16 शतक और 20 अर्धशतक जमाने में कामयाब रहे हैं। इसी से समझा जा सकता है कि वे इस वक्त किस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं।

जो रूट के बाद इन बल्लेबाजों के नाम 

जो रूट ने जहां एक ओर 5000 रन से ज्यादा डब्ल्यूटीसी में बना ​दिए हैं, वहीं दूसरे नंबर का बल्लेबाज अभी 4000 रन से भी कम है। यानी उन्हें यहां हाल फिलहाल कोई भी दूसरा बैटर टक्कर देते हुए नजर नहीं आ रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीन हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्होंने 45 मैच खेलकर 3904 रन बनाए हैं। इसके बाद स्टीव स्मिथ भी इस क्लब का हिस्सा हैं। उन्होंने भी 45 टेस्ट खेलकर 3486 रन बनाने का काम किया है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स अब तक 48 टेस्ट खेलकर 3101 रन बना चुके हैं। बाकी किसी भी दूसरे बल्लेबाज के तीन हजार से भी ज्यादा रन नहीं हैं। 

मुश्किल वक्त में टीम को दिया सहारा

जो रूट आज इंग्लैंड के खिलाफ उस वक्त बल्लेबाजी के लिए उतरे जब टीम संकट में थी। पाकिस्तानी टीम 550 से ज्यादा रन बना चुकी थी और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट चोटिल हो गए और वे ओ​पनिंग के लिए नहीं आ सके। जैक क्रॉले के साथ कप्तान ओली पोप बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर जो रूट आए और टीम को संकट से बाहर निकालने का काम किया।

यह भी पढ़ें 

मुल्तान में अंग्रेजों को लगा करारा झटका, पाकिस्तान की पारी खत्म होते ही टेंशन में टीम

विराट कोहली के बिल्कुल करीब पहुंचे सूर्यकुमार यादव, क्या दिल्ली टी20 मैच में करेंगे एक और कारनामा

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article