झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग पर डील डन, इस फॉर्मूले पर बीजेपी-आजसू में बनी बात

2 hours ago 1
झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग पर बात बनने की बात हिमंत बिस्व सर्मा ने बताई. झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग पर बात बनने की बात हिमंत बिस्व सर्मा ने बताई.

हाइलाइट्स

झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग फॉर्मूला लगभग फाइनल. पितृपक्ष बीतने के बाद सीटों की हिस्सेदारी का होगा ऐलान.

रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां और गठबंधन अपने-अपने खेमे को मजबूत राजनीतिक लड़ाई के लिए तैयार करने में लगे हैं. इस बार 2024 का झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की तुलना में बिलकुल अलग राजनीतिक पिच पर खेला जा रहा है. खास तौर पर एनडीए रणनीतिक लिहाज से एक कदम आगे नजर आ रहा है. एनडीए की बात करें तो पिछली बार के मुकाबले इस बार गठबंधन परिवार भी बड़ा हो चुका है. आजसू के अलावा अब जदयू और लोजपा भी फोल्डर में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में दिल्ली में आजसू के साथ सीट शेयरिंग पर बात लगभग फाइनल हो चुकी है और इसकी घोषणा ही बस बाकी है.

हालांकि, इससे पहले भी अमित शाह के साथ सुदेश महतो इस मुद्दे पर टेबल शेयर कर चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन में सभी दलों की मौजूदगी को देखेत हुए बीजेपी आजसू को 6 से 9 सीटें दे सकती है. लेकिन, यहां यह भी बता दें कि आजसू की ओर से दावेदारी शुरुआत से ही 13 से 15 सीटों की रही है. बीजेपी चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने भी साफ कर दिया है कि पितृपक्ष के बाद सीट शेयरिंग का ऐलान कर दिया जाएगा.

बता दें कि झारखंड में 26% ट्राइबल वोट के बाद सबसे ज्यादा अगर किसी वोट बैंक को साधने की कोशिश हुई है तो वह है कुड़मी वोट जो कि कुल वोट का करीब 16% है. पिछले विधानसभा चुनाव 2019 तक कुड़मी वोट की दावेदारी करती सुदेश महतो की आजसू पार्टी ही नजती आती थी. लेकिन, वर्ष 2024 लोकसभा चुनाव में जयराम महतो वाली JBKSS ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

आजसू JBKSS दोनों पार्टियों का फोकस गिरिडीह, धनबाद, रांची हजारीबाग और जमशेदपुर जैसे जिलों पर है जहां औसतन 16% कुड़मी आबादी रहती है. हालांकि आजसू चुनावी माहौल में JBKSS को बड़ा फैक्टर नहीं मानकर चल रहा. लेकिन, सत्ताधारी दल जेएमएम को आजसू का नुकसान साफ होता नजर आ रहा है. बहरहाल हिमंत विस्व सरमा के अनुसार, झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग पर बात फाइनल हो चुकी है अब घोषणा मात्र बाकी है.

Tags: Jharkhand news, Jharkhand Politics

FIRST PUBLISHED :

September 28, 2024, 16:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article