ट्रैफिक नियम बना मजाक, रीवा में 3 सवारी और बिना हेल्मेट के बेखौफ चल रहे लोग

2 hours ago 1

X

रीवा

रीवा की फुर्सत भरी सड़को पर तीन सवारी और बिना हेल्मेट बेखौफ वाहन चला रहे हैं लोग

रीवा एक छोटे क्षेत्रफल वाला शहर है, फिर भी यहां दोपहिया और चार पहिया वाहनों की भरमार है. हर सड़क पर कुछ मिनट में कई वाहन एक साथ दिखाई देते हैं. संकरी सड़कों पर आसानी से चलने के कारण दोपहिया वाहनों की लोकप्रियता हमेशा अधिक होती है, लेकिन रीवा की जनता यह जानती है कि दोपहिया वाहन पर तीन सवारी और बिना हेल्मेट चलाना गैर कानूनी है. फिर भी, बेखौफ वाहन दौड़ते हैं.

मैकेनिक की राय
मैकेनिक का कहना है कि दोपहिया वाहन का ढांचा केवल दो लोगों के चलने के लिए बना होता है. आपने मोटरसाइकिल और स्कूटर की सवारी के दौरान यह जरूर देखा होगा कि ब्रेक मारने पर मोटरसाइकिल अगले पहिए को धुरी बनाकर आगे की ओर उठने लगती है. ऐसे में मोटरसाइकिल के दोनों पहियों में लगी स्प्रिंग एक खास वजन के लिए ही डिजाइन की गई है. इनका लचीलापन कम हो जाता है और रोड का झटका ज्यादा लगने लगता है. वाहन का चेन कवर लोड होने से टूट सकता है, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो सकता है.

दुर्घटनाओं का खतरा
ऐसी स्थिति में ड्राइवर के शरीर का कुछ भाग पेट्रोल टैंक के ऊपर भी आ सकता है, जो गड्ढे या स्पीड ब्रेकर में चोट पहुंचा सकता है. गर्मियों के समय में इससे त्वचा जल भी सकती है. लेकिन जो सबसे खतरनाक बात है, वह यह है कि इससे स्टीयरिंग पर नियंत्रण कम हो सकता है क्योंकि दोनों हाथ उतने फैले और फ्री नहीं रहते हैं.

बीच वाले सवारी का खतरा
बीच वाले व्यक्ति को चूंकि ना पैर का सपोर्ट है, ना हाथ का सपोर्ट है, अतः ब्रेक लगने पर वह आगे जाकर ड्राइवर से टकराएगा और ज्यादा तेजी से एक्सेलरेट होने पर पीछे बैठे सहयात्री से टकराएगा. आगे ड्राइवर से टकराना काफी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि गाड़ी का बैलेंस/स्टीयरिंग बिगड़ सकता है और मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है.

तीसरे व्यक्ति की स्थिति
मोटरसाइकिल में दो ही फुट रेस्ट होते हैं. तीसरा व्यक्ति या तो पैर लटका कर बैठेगा या मोटरसाइकिल के किसी भी कल-पुर्जे पर अपना पैर लगा देगा, जो कभी-कभी खतरनाक साबित हो सकता है. खासकर यदि साइलेंसर के ऊपर चला जाए, जो चलते-चलते काफी गर्म हो जाता है. साथ ही, पिछले पहिए में कपड़ा फंसने की भी संभावना रहती है, जो खतरनाक है. पैर लटकने की स्थिति में ठोकर या पत्थर आदि से टकराने का खतरा रहता है. ऐसी स्थिति में दुर्घटनाओं का खतरा अधिक होता है.

यातायात पुलिस का अभियान
थाना प्रभारी यातायात रीवा, अनीमा शर्मा का कहना है कि यातायात पुलिस द्वारा अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है. फिर भी लोग ऐसा करते हैं, जो पूरी तरह से गैर कानूनी है. अगर कोई व्यक्ति तीन सवारी के साथ पकड़ा जाता है, तो 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है और बिना हेल्मेट के पकड़े जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है.

Tags: Local18, Mp news, Rewa News, Special Project, Traffic rules

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 17:36 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article