नवरात्रि के दिनों में रख रहे हैं व्रत, तो जान लीजिए सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है फास्टिंग?

2 hours ago 1
सेहत के लिए फायदेमंद व्रत रखना- India TV Hindi Image Source : FILE सेहत के लिए फायदेमंद व्रत रखना

नवरात्रि के नौ दिनों में जहां कई लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग माता रानी को खुश करने के लिए नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि व्रत रखना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? अगर आप इस तरह के त्योहार पर व्रत रखते हैं तो आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर पड़ सकता है। आइए व्रत रखने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

बढ़ते वजन पर पाएं काबू

अगर आप अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको हफ्ते में एक दिन व्रत रखना शुरू कर देना चाहिए। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए भी व्रत रखने की सलाह दी जाती है। शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भी व्रत रखा जा सकता है। इसके अलावा व्रत रखने से आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकल सकते हैं। रेगुलरली व्रत रखने से आप अपनी हार्ट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

कम होगा स्ट्रेस

नवरात्रि के दिनों में व्रत रखने से आपको मानसिक शांति महसूस होगी। माता रानी की भक्ति में डूबे रहने की वजह से आपकी मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा। दिन भर पॉजिटिव वाइब से घिरे रहने के कारण आप अपने स्ट्रेस को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। भगवान की भक्ति अक्सर लोगों के माइंड को रिलैक्स करने में कारगर साबित हो सकती है।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अगर आप अपनी गट हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो व्रत रखना शुरू कर दीजिए। हफ्ते में एक से दो बार व्रत रखने से आप पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कुल मिलाकर व्रत रखने से आप अपनी फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article