नवरात्रि के नौ दिन पहनें इन 9 रंगों की साड़ी, पूजा में दिखेंगी परफेक्‍ट

2 hours ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

जीवन शैली

/

सिर्फ लाल नहीं, देवी को हरा, नीला, ग्रे रंग भी है पसंद, नवरात्रि के 9 दिन पहनें इन रंगों के परिधान, मिलेगी विशेष कृपा

 Instagram-Canvaइन अलग-अलग रंगों के परिधान नवरात्रि के हर दिन को खास बनाएगी और आप देवी की कृपा भी सदैव पाती रहेंगी. Image: Instagram-Canva

Shardiya Navratri 2024 Fashion: नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा की उपासना और शक्ति की आराधना का प्रतीक माना जाता है. इन नौ दिनों में हर दिन का एक खास महत्‍व है और मान्‍यता है कि इन 9 दिनों में अगर मां के अलग अलग अवतारों को समर्पित रंगों का परिधान पहना जाए, तो मां प्रसन्‍न होती हैं. अगर आप भी इन पावन दिनों में हर दिन परफेक्‍ट दिखना चाहती हैं तो अभी से ही नौ रंगों की साड़ियों को अपनी वॉर्डरोब में जरूर शामिल कर लें. तो आइए जानते हैं किस दिन कौन सा रंग पहनना शुभ माना जाता है और इसकी खासियत क्‍या है.

नवरात्रि में किस दिन कौन से रंग का पहनें परिधान-

पहला दिन – पीला
नवरात्रि का पहला दिन देवी शैलपुत्री की आराधना का दिन होता है. मां शैलपुत्री को पीला रंग पसंद है और इसलिए इस दिन पीले रंग की साड़ी पहनना शुभ माना जाता है. यह रंग प्रसन्नता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है.

दूसरा दिन – हरा
नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, जो संयम और समर्पण का प्रतीक हैं. मान्‍यता है कि उन्‍हें हरा रंग पसंद है और इसलिए इस दिन आप हरे रंग की साड़ी पहनकर उन्‍हें प्रसन्‍न कर सकती हैं.

तीसरा दिन – ग्रे
तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन ग्रे रंग की साड़ी पहनना शुभ माना जाता है. यह रंग शांति और धैर्य का प्रतीक माना जाता है.

चौथा दिन – नारंगी
चौथे दिन देवी कूष्मांडा की पूजा का दिन होता है जिन्‍हें नारंगी रंग पसंद है.  नारंगी रंग आत्मविश्वास और रचनात्मकता का प्रतीक भी है.

पांचवां दिन – सफेद
नवरात्रि का पांचवा दिन देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है. सफेद रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक है, जो सादगी और शुद्धता को दर्शाता है.

छठा दिन – लाल
नवरात्रि के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा होती है जिन्‍हें लाल रंग पसंद है. लाल रंग शक्ति और साहस का प्रतीक है और यह रंग देवी की कृपा पाने के लिए आप इस दिन पहन सकती हैं.

सातवां दिन – नीला
त्‍योहार के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन नीला परिधान पहनने की परंपरा है जो दृढ़ता और आस्था का प्रतीक भी माना जाता है. इस रंग की साड़ी आपके लुक में शांति और गंभीरता लाएगी.

इसे भी पढ़ें:Night Skincare क्यों जरूरी? रात में सोने से पहले जानें त्‍वचा की देखभाल का सही तरीका, तभी बुढ़ापा रहेगा दूर

आठवां दिन – गुलाबी
आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है. गुलाबी रंग प्‍यार और करुणा का प्रतीक है, जो आपके व्यक्तित्व में सौम्यता दर्शाएगा.

नौवां दिन – बैंगनी
नवरात्रि के अंतिम यानी नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा होती है. इस दिन बैंगनी रंग के परिधान पहनने की परंपरा रही है जो आत्मज्ञान और आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता है.

इन नौ रंगों की साड़ियां नवरात्रि के हर दिन को खास बनाएगी और आप देवी की कृपा भी सदैव पाती रहेंगी.

Tags: Lifestyle, Navratri Celebration, Navratri festival, Trending news

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 18:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article