नसरल्‍लाह को मारने के लिए बरसाए ऐसे बम, भूल जाएंगे हिरोशिमा-नागासाकी

3 hours ago 2

बेरुत/तेल अवीव. इजरायल अपने सबसे बड़े दुश्‍मनों में से एक हसन नसरल्‍लाह को आखिरकार मार गिराया है. नसरल्‍लाह पिछले तकरीबन चार दशक से आतंक मचा रखा था. आरोप है कि नसरल्‍लाह ने इजरायल पर कई हमले करवाए, जिसमें बड़ी तादाद में लोगों की मौत हुई. इजरायली फोर्स ने उसी दुर्दांत नसरल्‍लाह को खत्‍म कर दिया है. हिजबुल्‍लाह ने भी बयान जारी कर अपने मुखिया नसरल्‍लाह के मारे जाने की पुष्टि कर दी है. इजरायल ने हिजबुल्‍लाह प्रमुख को खत्‍म करने के लिए खास तरह के बम का इस्‍तेमाल किया था. एक्‍सपर्ट की मानें तो एक बम का वजन 1000 किलोग्राम था और वह 33 मीटर के दायरे में सबकुछ तबाह करने में सक्षम था.

इजरायल पिछले सोमवार से लेबनान की राजधानी बेरुत और आसपास के इलाकों में लगातार बमबारी कर रहा है. इजरायली फोर्स ने बताया कि हिजबुल्‍लाह के हेडक्‍वार्टर में चीफ नसरल्‍लाह के साथ अन्‍य कई टॉप कमांडर इकट्ठा थे. इजरायली खुफिया एजेंसियों ने इसकी सटीक जानकारी IDF के साथ ही देश के शीर्ष कमांडर्स को दी. इसके बाद इजरायली एयरफोर्स ने प्‍लानिंग के तहत बेरुत स्थित हिजबुल्‍लाह के मुख्‍यालय पर बम बरसाना शुरू कर दिया. पलभर में ही हिजबुल्‍लाह का हेडक्‍वार्टर मलबे में तब्‍दील हो गया. जहां इमरातें खड़ी थीं, वह मरुस्‍थल जैसा हो गया. इसमें नसरल्‍लाह भी हलाक हो गया.

Hassan Nasrallah Killed Live Updates: हम इजरायल के साथ, नसरल्‍लाह की मौत से सैकड़ों लोगों को मिला न्‍याय- प्रेसिडेंट जो बाइडन

खास और खतरनाक बम
एक्‍सपर्ट की मानें तो इजरायली एयरफोर्स ने प्रिसीजन अटैक किया. हमले में अत्‍यंत ही खतरनाक बम का इस्‍तेमाल किया गया. एक बम का वजन 1000 किलो था. यह बम 33 मीटर के दायरे में तबाही मचाने में सक्षम था. मतलब यह कि बम धमाके के केंद्र के 33 मीटर के रेडियस में आने वाला कोई भी शख्‍स जिंदा नहीं बच सकता है. इजरायल ने ऐसे एक के बाद एक 85 बम हिजबुल्‍लाह के हडक्‍वार्टर पर गिराए और यह सुनिश्‍चत कर दिया कि यहां मौजूद एक भी इंसान न बचने पाए. इस तरह एयरफोर्स ने हिजबुल्‍लाह के मुख्‍यालय पर कुल 85000 किलो बारूद गिराया. ऐसे में बेरुत में तबाही का सिर्फ अंदाजा लगाया जा सकता है.

प्रभावी था नसरल्‍लाह
लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह को पश्चिम एशिया में एक शक्तिशाली अर्धसैनिक और राजनीतिक ताकत में तब्दील करने में अहम भूमिका अदा करने वाला संगठन का सरगना हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया है. वह 64 साल का था. नसरल्लाह ने साल 2006 में इजराइल के खिलाफ हिजबुल्ला के युद्ध का नेतृत्व किया था. उसी के नेतृत्व में समूह पड़ोसी देश सीरिया के सशस्‍त्र संघर्ष में शामिल हुआ था. बेरूत के दक्षिणी उपनगर हरेत हरेक पर इजराइली हवाई हमले में संगठन का सरगना मारा गया और जहां वह रह रहा था, हमले में वहां कई बहुमंजिला इमारतें ढह गईं.

Tags: Hamas onslaught connected Israel, International news, Israel News

FIRST PUBLISHED :

September 29, 2024, 01:01 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article