नोएडा एयपोर्ट में कब होगी कॉमर्शियल उड़ानों की टेस्टिंग, जानें डिटेल

2 hours ago 1
 नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बड़ी खबर 30 नवंबर को होगी पहली कमर्शियलNoida Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बड़ी खबर 30 नवंबर को होगी पहली कमर्शियल

नोएडा. यूपी के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान सेवाओं की शुरुआत की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है. पिछले दिनों लखनऊ में हुए महत्वपूर्ण बैठक में एयरपोर्ट बोर्ड ने एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की.

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में एयरपोर्ट की बैलेंस शीट को भी स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया गया. जिसमें निर्णय लिया गया कि एयरपोर्ट से 30 नवंबर को पहली कमर्शियल उड़ानों की टेस्टिंग की जाएगी. वहीं अप्रैल 2025 तक एयरपोर्ट से यात्री सेवाओं का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

30 नवंबर को होगा कमर्शियल उड़ान का परीक्षण

आपको बता दें कि 30 नवंबर को पहली कमर्शियल उड़ानों का परीक्षण किया जाएगा. जिसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, इंडिगो और अकासा जैसी प्रमुख एयरलाइंस भाग लेंगे. इस परीक्षण से पहले, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन से संबंधित सभी तैयारियां तेजी से की जा रही है. एयरपोर्ट के लिए ट्रायल और लाइसेंस की प्रक्रिया दिसंबर 2024 तक पूरी कर ली जाएगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में पिछले दिनों एक और अहम बैठक हुई थी. इस बैठक में भारतीय विमान प्राधिकरण (AAI), महानिदेशक नागरिक उड्डयन (DGCA) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारी शामिल हुए. इस बैठक में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत को लेकर चर्चा की गई. साथ ही गंतव्यों का निर्धारण और आवश्यक अनुमतियों के लिए प्रक्रिया भी तय की गई है.

आर्थिक विकास के साथ रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

दरअसल, इस पहल से नोएडा और आस-पास के क्षेत्र के यात्रियों को नई उड़ान सुविधाएं मिलेगी इससे यात्रा करने में कम समय लगेगा और कनेक्टिविटी बेहतर होगी. इसके साथ ही, क्षेत्र में आर्थिक विकास और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. एयरपोर्ट के निर्माण के शेष कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों से आवश्यक अनुमतियों की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरू होने वाली उड़ान सेवाएं ना केवल स्थानीय निवासियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा, बल्कि यह उत्तर भारत के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक बनने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

Tags: Local18, Noida International Airport, Noida news, UP news

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 18:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article