प्राइवेट ग्रुप से कॉम्युनिकेशन, फिजिकली मोटिवेशन...अलकायदा पर बहुत बड़ा खुलासा

2 hours ago 1
अलकायदा के झारखंड मॉड्यूल को खंगालने में लगी एटीएस. अलकायदा के झारखंड मॉड्यूल को खंगालने में लगी एटीएस.

हाइलाइट्स

अलकायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट के झारखंड मॉड्यूल खंगाने में जुटी एटीएस.अलकायदा इंडिया कनेक्शन में झारखंड एटीएस ने भेजा 10 लोगो को नोटिस. रांची के चान्हो,बालसोकरा, सिमलिया, बीजुपाड़ा और लोहरदगा के रहनेवाले.

रांची. झारखंड एटीएस अलकायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट के झारखंड मॉड्यूल को खंगालने में जुट गई है. इस फेहरिस्त में 10 लोगों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए सभी को बुलाया गया है. ये सभी रांची के चान्हो,बालसोकरा, सिमलिया, बीजुपाड़ा और लोहरदगा के रहनेवाले हैं. दरअसल, पिछले दिनों दिल्ली स्पेशल सेल और झारखंड एटीएस की कार्रवाई में गिरफ्तार हुए डॉक्टर इश्तियाक सहित अन्य की गिरफ्तारी के बाद कुछ लोगों के नाम सामने आए थे. इसे लेकर ही अब इन मामलों की जांच को लेकर नोटिस दिया गया है. बता दें कि इन सभी का कॉन्टैक्ट डॉक्टर इश्तियाक से था जो पूर्व में दिल्ली स्पेशल सेल और झारखंड एटीएस की कार्रवाई के बाद पकड़ा गया था.

मामले में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार, डॉक्टर इश्तियाक सहित अन्य से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर नोटिस दिया गया है. एटीएस अब इन लोगों से पूछताछ कर अलकायदा के इंडियन सबकॉन्टिनेंट (भारतीय उपमहाद्वीप) के झारखंड में जेड कितनी मजबूत से इसकी जानकारी खंगालने का काम करेगी. हालांकि, अबतक जिन लोगों को नोटिस दिया गया है उनके नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

बता दें कि दिल्ली पुलिस और एटीएस ने 23 अगस्त 2024 को कार्रवाई करते हुए रांची के प्रतिष्ठित अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर इश्तियाक अहमद के साथ चांहो के पिपराटोली से मतिउर रहमान, बालसोकरा से रिजवान बाबर और चटवल से मुफ्ती रहमतुल्ला और हजारीबाग के लोहसिंगना से फैजान अहमद को गिरफ्तार किया था. जबकि, राजस्थान से लोहरदगा के कौवाखाप निवासी अल्ताफ अंसारी चान्हो के पकरियो से एनामुल अंसारी, शाहबाज अंसारी साथ ही झारखंड का अरशद खान, हसन और उमर फारूक को गिरफ्तार किया गया था.

अल्ताफ के लोहरदगा के कुंडू स्थित घर से दो कंट्री मेड कार्बाइन और एक एयरगन बरामद किया गया था. साथ ही आरोपियों के पास से कई मोबाइल, लैपटॉप और अन्य सामान भी बरामद किए गए थे. अलकायदा के इंडियन सबकॉन्टिनेंट के झारखंड मॉड्यूल का डॉक्टर इश्तियाक फिलहाल जेल की सलाखों के पीछे है. वहीं, जांच में ये बाते सामने आई है कि डॉक्टर इश्तियाक अब्दुल रहमान कटकी के सम्पर्क में था और उसी से इंस्पायर होकर वो देश विरोधी गतिविधियों में शामिल हुआ था.

वहीं, इसके साथ ही इनके पास से जो गैजेट्स मिले थे उसके फोरेंसिक जांच में कई अहम जानकारियां मिली हैं. इससे ये बातें सामने आई हैं कि ये लोग सोशल मीडिया में प्राइवेट ग्रुप से जोड़े गये थे. जांच में ये बातें भी सामने आई है कि इस प्राइवेट ग्रुप के माध्यम से ही ये कम्युनिकेशन किया करते थे, इसके साथ ही फिजिकली मिलकर भी नए लोगों को मोटिवेट किया करते थे.

Tags: Al Qaeda violent organization, Jharkhand news, Ranchi news

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 18:04 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article