प्रियंका बनाम नाव्या हरिदास... ज्यादा पढ़ी-लिखी कौन, किसके पास कहां की डिग्री?

2 hours ago 1

नई दिल्ली: वायनाड लोकसभा उपचुनाव का शंखनाद हो चुका है. शह-मात के खेल में भाजपा, कांग्रेस और एलडीएफ ने अपने पत्ते चल दिए हैं. राहुल गांधी की वजह से खाली हुई वायनाड सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग है. कांग्रेस की ओर से चुनावी मैदान में प्रियंका गांधी वाड्रा हैं. भाजपा ने प्रियंका गांधी के खिलाफ नाव्या हरिदास को मैदान में उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है. उधर, एलडीएफ ने सीनियर सीपीआई लीडर सत्यन मोकेरी को उतारा है. वायनाड कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. यहां से उनके भाई राहुल गांधी दो बार जीत दर्ज कर चुके हैं. ऐसे में प्रियंका गांधी काफी मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं.

सूत्रों का कहना है कि वायनाड लोकसभा सीट पर असल मुकाबला कांग्रेस की प्रियंका गांधी और भाजपा की नाव्या हरिदास के बीच ही होगा. हालांकि, एलडीएफ भी कमाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. प्रियंका गांधी ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. इसमें उन्होंने अपनी संपत्ति से लेकर क्वालिफिकेशन तक का ब्योरा दिया है. 2024 के लोकसभा चुनाव में जीती हुई वायनाड सीट छोड़कर रायबरेली सीट बरकरार रखने के राहुल गांधी के फैसले के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है. तो अब चलिए जानते हैं प्रियंका गांधी और भाजपा की नाव्या हरिदास में ज्यादा पढ़ी लिखी कौन हैं?

प्रियंका गांधी कितनी पढ़ी-लिखीं?
वायनाड लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव में प्रियंका गांधी भाई राहुल गांधी की विरासत को बचाने की कोशिश करेंगी. उन्होंने अपने नामांकन के दौरान जो हलफनामा दायर किया है, उसके मुताबिक वह पोस्ट ग्रेजुएट तक पढ़ी हैं. उनकी स्कूलिंग कॉन्वेंट ऑफ जेसस एंड मैरी स्कूल से हुई है. यह स्कूल नई दिल्ली बांग्ला साहेब मार्ग में है. उन्होंने साइकोलॉजी से बीए ऑनर्स किया है. वह जेसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से 1993 में ग्रेजुएट हैं. इसके बाद उन्होंने डिस्टेंस एजुकेशन से बुद्धिस्ट स्टडी विषय से पोस्ट ग्रेजुएट किया है. उन्होंने पीजी की यह डिग्री साल 2010 में यूनिवर्सिटी ऑफ सुंदरलैंड, यूके से हासिल की है.

नाव्या हरिदास की पढ़ाई-लिखाई कितनी?
अब भाजपा की नाव्या हरिदास की पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानते हैं. वायनाड से वह भले ही पहली बार किस्मत आजमा रही हैं, मगर सियासत में उनका नाम नया नहीं है. उनके सियासी सफर के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि उनका क्वालिफिकेशन क्या है. नाव्या हरिदास ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. उन्होंने साल 2007 में बीटेक किया. उनकी यह बीटेक डिग्री केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज, कालीकट यूनिवर्सिटी से है. उनके पति मैकेनिकल इंजीनियर हैं.

कौन हैं नाव्या हरिदास?
वायनाड से प्रियंका गांधी की सियासी राह आसान नहीं होने वाली है. भाजपा की नाव्या हरिदास के पास पहले से चुनाव लड़ने का अनुभव है. वह कोझिकोड नगर निगम की दो बार पार्षद रह चुकी हैं. सियासी दांव-पेच वह अच्छे से जानती हैं. वह 2021 के विधानसभा चुनाव में कोझिकोड दक्षिण सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि, वह जीत हासिल नहीं कर पाई थीं. वह पेशे से इंजीनियर हैं. हरिदास नगर निगम में भाजपा संसदीय दल की नेता के रूप में कार्य करती हैं. वह महिला मोर्चा की प्रदेश महासचिव भी हैं. उनका परिवार आरएसएस से जुड़ा हुआ है.

Tags: BJP Congress, Kerala News, Priyanka gandhi, Priyanka gandhi vadra, Wayanad election

FIRST PUBLISHED :

October 24, 2024, 12:28 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article