फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट्स से सावधान! जानें कैसे बचें और कौन सी वेबसाइट है सही

2 hours ago 1

X

ऑनलाइन

ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन के दौरान धोखाधड़ी से रहें सतर्क

देहरादून: बदलते दौर में पासपोर्ट की जरूरत तेजी से बढ़ रही है, खासकर अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए. इसके चलते लोग ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के विकल्प को प्राथमिकता दे रहे हैं. हालांकि, इस प्रक्रिया में ऑनलाइन फ्रॉड्स के बढ़ने से आवेदकों के लिए खतरा बढ़ गया है. कई फर्जी वेबसाइट्स लोगों को गुमराह कर रही हैं और ठगी का प्रयास कर रही हैं. इस मुद्दे पर देहरादून स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पाण्डेय से लोकल18 ने बातचीत की और समझा कि फर्जी और असली वेबसाइट्स की पहचान कैसे की जा सकती है.

फर्जी वेबसाइट्स से बचाव की ज़रूरत
हाल ही में कई नकली वेबसाइट्स जैसे www.indiapassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org सामने आई हैं, जो असली पासपोर्ट सेवा पोर्टल होने का दावा करती हैं. इन वेबसाइट्स के माध्यम से आवेदकों से आवेदन शुल्क लिया जाता है, लेकिन ये असली पासपोर्ट सेवा पोर्टल से संबंधित नहीं होतीं. इससे न केवल पैसे का नुकसान होता है, बल्कि इन फर्जी साइट्स के माध्यम से आवेदकों के निजी दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है.

आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना क्यों जरूरी है?
इस मुद्दे पर विजय शंकर पाण्डेय ने लोकल18 से बातचीत में कहा कि आवेदकों को केवल आधिकारिक पासपोर्ट सेवा पोर्टल www.passportindia.gov.in का ही उपयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों को फर्जी वेबसाइट्स से सावधान रहना चाहिए और ऑनलाइन आवेदन करते समय पूरी जानकारी और सतर्कता बरतनी चाहिए. साथ ही, ऑनलाइन आवेदन करते समय पंजीकृत और विश्वसनीय वेबसाइट की पहचान करना भी जरूरी है. किसी गलत वेबसाइट पर आवेदन करने से आपके दस्तावेजों का दुरुपयोग हो सकता है और आपकी निजी जानकारी भी खतरे में पड़ सकती है.

असली वेबसाइट की पहचान कैसे करें?
आधिकारिक पासपोर्ट सेवा पोर्टल हमेशा भारत सरकार से मान्यता प्राप्त और सुरक्षित होता है. आवेदकों को वेबसाइट के URL की जांच करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह www.passportindia.gov.in हो. किसी अन्य साइट पर आवेदन करने से पहले सावधानी बरतें. सही जानकारी और सतर्कता के साथ ही पासपोर्ट के लिए आवेदन करें. इसके अलावा, आवेदक आधिकारिक मोबाइल एप mPassport Seva का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Tags: Dehradun news, Fake documents, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 10:47 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article