फ्रांस की वजह से इजरायल ने पहली बार युद्ध में मार गिराए कई लेबनानी सैनिक, मैक्रों के साथ बढ़ेगा तनाव

2 hours ago 1
लेबनान की सेना - India TV Hindi Image Source : AP लेबनान की सेना

बेरूत/येरूशलम/पेरिसः इजरायली सेना ने बेरूत में पहली बार फ्रांस की वजह से कई लेबनानी सैनिकों को मार गिराया है। अब तक इजरायल सेना के साथ सीधे हिजबुल्लाह की लड़ाई चल रही थी। लेबनानी सेना इस युद्ध में शामिल भी नहीं है। मगर फ्रांस के कुछ विवादास्पद क्रिया-क्लापों के चलते इजरायली सेना ने कई लेबनानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है। इससे युद्ध की दशा और दिशा एक नया मोड़ ले सकती है। इजरायल के इस हमले के बाद फ्रांस के साथ उसका तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है। 

बता दें कि  गुरुवार को दक्षिण लेबनान में एक इजरायली सेना के हमले में तीन लेबनानी सैनिकों की मौत हो गई। फ्रांस ने लेबनानी राज्य बलों के समर्थन में एक सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसे इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध के किसी भी राजनयिक समाधान के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। लेबनान ने कहा कि लेबनानी सैनिक तब मारे गए जब वे येतेर के दक्षिणी गांव के बाहरी इलाके में घायल लोगों को निकाल रहे थे। एक सुरक्षा सूत्र ने कहा, वे सुबह करीब 4:15 बजे मारे गए। इजरायली सेना की ओर से इस हमले पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई। इजरायल ने इससे पहले लेबनानी सेना के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं करने की बात कही थी। 

यह क्षेत्र उस सीमा क्षेत्र का हिस्सा है, जिस पर इजरायल ने भारी हथियारों से लैस, ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ गाजा युद्ध के दौरान हुए एक महीने के हमले के दौरान हमला किया था।

लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, लेबनान में 2,500 से अधिक लोगों के मारे जाने और 10 लाख से अधिक लोगों को अपने घरों से मजबूर होने के साथ, पेरिस सम्मेलन का उद्देश्य लेबनानी सेना के लिए मानवीय सहायता और समर्थन दोनों जुटाना है।

लेबनान की सेना को अमेरिका का भी है समर्थन

अमेरिकी समर्थन प्राप्त लेबनानी सेना का दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के गढ़ों में ज़मीन पर बहुत कम प्रभाव है। यह लेबनान के असंख्य सांप्रदायिक समुदायों से भर्ती करता है और 1975-90 के गृह युद्ध के बाद से इसे शांति की गारंटी देने वाला माना जाता है। दक्षिण में इसकी तैनाती संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसने हिज़्बुल्लाह और इज़राइल के बीच 2006 के युद्ध को समाप्त कर दिया था। पेरिस बैठक इस बात को दोहराने के लिए तैयार है कि संकल्प 1701 मौजूदा शत्रुता को समाप्त करने का आधार होना चाहिए।

क्या है फ्रांस का कहना

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, "लेबनान में युद्धविराम की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन 6,000 लेबनानी सैनिकों की भर्ती का समर्थन करेगा और सेना को महत्वपूर्ण आपूर्ति प्रदान करेगा। क्योंकि अधिक क्षति, अधिक पीड़ित, अधिक हमले से आतंकवाद का अंत नहीं हो पाएगा। इससे सभी के लिए सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो सकेगी।" लेबनान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि बेरूत युद्धविराम योजना के तहत 8,000 सैनिकों को तैनात कर सकता है, लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सहायता और प्रशिक्षण की अपील की है। मिकाती ने कहा, "वर्तमान में हम जो तूफान देख रहे हैं, वह किसी अन्य तूफान से अलग है, क्योंकि यह न केवल हमारे देश के लिए, बल्कि सभी मानवीय मूल्यों के लिए पूर्ण विनाश के बीज लेकर आता है।"

अमेरिका का क्या है स्टैंड

पेंटागन के अनुसार अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को अपने इजरायली समकक्ष से इस मामले पर कहा कि वाशिंगटन को लेबनानी सशस्त्र बलों के खिलाफ हमलों के बारे में चिंता है। साथ ही उन्होंने इजरायल से लेबनानी सेना और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। वहीं इज़राइल ने अपने घोषित उद्देश्य के साथ लेबनान पर आक्रमण शुरू किया, जिसका उद्देश्य उन हज़ारों इज़राइलियों की घर वापसी सुनिश्चित करना था, जिन्होंने हिजबुल्लाह द्वारा एक वर्ष से सीमा पार रॉकेट हमले के कारण उत्तरी इज़रायल में अपने घर खाली कर दिए थे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा और लेबनान दोनों में लड़ाई को समाप्त करने को दबाव बनाने के लिए क्षेत्रीय दौरे पर थे। इसलिए वह पेरिस बैठक में शामिल नहीं हुए। (रायटर्स)

Latest World News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article