फ्रिज में कभी न रखें ये 7 फूड, बन जाते हैं जहर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती

2 hours ago 2

खाने की कोई चीज खराब न हो, इसलिए लोग इसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जिनको फ्रिज में रखना सही नहीं माना जाता है. बहुत से लोग आधा टमाटर को यूज कर आधा फ्रिज में रख देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट इसे खतरनाक मानते हैं. आइए आज आपको बताते हैं 7 फूड के बारे में जो फ्रिज में रखने से जहर बन सकती है…

टमाटर
फ्रिज में टमाटर रखना गलत है. इसका तापमान टमाटर के अंदर के कंपोनेंनट्स को बदल देता है. जर्मनी में गोटिंगेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के मुताबिक, टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है. यह एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है जो टमाटर में पाया जाता है. यही उन्हें लाल रंग देता है. जब टमाटर को रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है, तो फ्रीजर की ठंडक लाइकोपीन की संरचना को बदल देती है और यह ग्लाइकोअल्कलॉइड में परिवर्तित हो जाता है जिसे टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड कहा जाता है. यह टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

आलू
फ्रिज में कभी आलू को नहीं रखना चाहिए. अगर आप आधे कटे हुए आलू को फ्रिज में रख रहे हैं, तो यह गलत है. ठंडे तापमान की वजह से आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है और शुगर सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

प्याज
कई लोग सलाद वाले प्याज को फ्रिज में रख देते हैं. फ्रिज में प्याज रखने से यह वहां की नमी को सोख लेता है और गिला हो जाता है. गूदेदार प्याज को खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. फ्रिज में प्याज रखने से साथ में रखे फूड आइटम्स के स्वाद में भी उनकी गंध आ सकती है.  प्याज में मौजूद एंजाइम फ्रिज की ठंडक से एक्टिव हो जाते हैं, जिससे प्याज जल्दी खराब हो जाता है.

लहसुन
कई लोग लहसुन को छिलकर फ्रिज में रख देते हैं. ऐसा करना गलत है क्योंकि ये ठंडा तापमान पाकर खराब होने लगते हैं. इसमें से जड़ें निकलने लगती हैं. क्वालिटी खराब होने के साथ-साथ इसका टेस्ट भी बदल जाता है. अगर आपक लहसुन को स्टोर करना चाहते हैं तो छिले हुए लहसुन को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें. कंटेनर को एक सूखे और हवादार स्थान पर रखें. लहसुन को 2-3 दिनों के लिए ताजा रखा जा सकता है.

केला
केले को फ्रिज में रखने से उसकी ताजगी और स्वाद कम हो सकता है, लेकिन यह तरीके उसे थोड़ा लंबे समय तक ताज़ा रखने में मदद कर सकते हैं. केले को कमरे के तापमान पर रखें, जहां वह सूखा और हवादार हो. केले को फ्रीजर में रखें, जहां वह कई महीनों के लिए ताजा रहता है, लेकिन इसके लिए केले को पहले छिलके समेत फ्रीज करना होगा. फ्रिज में केला 3-5 दिनों के लिए ताजा रहता है, इसके बाद वह खराब होने लगता है.

शहद
शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, यह ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अपने आप में ही संरक्षित रहता है और फ्रिज में रखने से उसे नुकसान पहुंच सकता है. शहद में मौजूद पानी फ्रिज की ठंडक से जम जाता है, जो शहद के क्वालिटी को खराब करता है. शहद में मौजूद एंजाइम फ्रिज की ठंडक से सक्रिय हो जाते हैं, जिससे शहद में फरमेंटेशन हो सकता है.

ब्रेड
फ्रिज में ब्रेड का स्वाद बदल जाता है. ब्रेड की मुलायमपन फ्रिज में रखने से खराब हो जाती है. इसके अलावा इसे फ्रिज में रखने से मोल्ड और फंगस लग सकता है, जिससे वह खराब हो जाता है. कमरे के तापमान पर आप ब्रेड को स्टोर कर सकते हैं. आप ब्रेड को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

Tags: Food, Food diet, Health, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 17:30 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article