बस 3 साल और, फिर देखना भारत की ताकत, जानिए मोदी सरकार का बड़ा दावा

1 hour ago 1

News18 हिंदी - Hindi News

मनी

Powered bymoneycontrol-logo

बस 3 साल और, फिर देखना भारत की ताकत, दुनिया के सबसे बड़े बाजार की बैठक में मोदी सरकार का अहम दावा

bell-iconcloseButton

DISCOVER

TEXT SIZE

SmallMediumLarge

SHARE

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

व्यवसाय

/

बस 3 साल और, फिर देखना भारत की ताकत, दुनिया के सबसे बड़े बाजार की बैठक में मोदी सरकार का अहम दावा

न्यूयॉर्क. भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने जा रही है. यह दावा ग्लोबल रेटिंग एजेंसी S&P ने किया था. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी यह बात दोहराई है लेकिन समय कम कर दिया है. फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि भारत वृद्धि की राह पर आगे बढ़ने को तैयार है और 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. यानी भारत का यह सबसे बड़ा सपना महज 3 साल में पूरा हो सकता है इसके लिए सात साल तक इंतजार नहीं करना होगा. इस समय भारत 3,900 अरब अमेरिकी डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

ये भी पढ़ें- बाजार की सबसे बुलंद आवाज रमेश दमानी बोले- शेयर मार्केट में मिलता रहेगा 15-16% का सालाना रिटर्न

वित्त मंत्री ने दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े शेयर बाजार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में ‘भारत में निवेश के अवसर’ पर गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत वृद्धि की राह पर आगे बढ़ने को तैयार है और वैश्विक वृद्धि में अपना योगदान काफी हद तक बढ़ाएगा. सीतारमण ने कहा कि मौजूदा दर से भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में 11 भारतीय कंपनियां सूचीबद्ध हैं. वित्त मंत्रालय ने एक्स पर लिखा कि गोलमेज सम्मेलन में अमेरिका के विभिन्न पेंशन फंड और अन्य संस्थागत निवेशकों और फंड मैनेजरों ने भाग लिया.

S&P ने क्या कहा था

एसएंडपी ने कहा, “भारत अगले तीन साल में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और 2030 तक वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। निवेश बैंकिंग कंपनी जेपी मॉर्गन के ‘सरकारी उभरते बाजार बॉन्ड सूचकांक’ में 2024 में इसका प्रवेश अतिरिक्त सरकारी वित्तपोषण प्रदान कर सकता है और घरेलू पूंजी बाजारों में महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंच बना सकता है.”

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Business news, FM Nirmala Sitharaman, Indian economy

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 08:05 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article