बेरोजगारों के लिए बड़ा मौका, PM इंटर्नशिप स्कीम शुरू, हर महीने मिलेंगे कई हजार

1 hour ago 1

नई दिल्ली (PM Internship Scheme 2024). भारत में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. इस मुद्दे को सोशल मीडिया पर भी अक्सर उठाया जाता है. केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार के काबिल बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट पीएम इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है. इसके लिए योग्य उम्मीदवार 12 अक्टूबर से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे. पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 से जुड़ी सभी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट www.pminternship.mca.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

पीएम इंटर्नशिप स्कीम एक साल के लिए होगी (PM Internship Scheme Duration). इसके लिए जिन भी युवाओं का चयन किया जाएगा, उन्हें हर महीने 5 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. इसके साथ ही एकमुश्त 6 हजार रुपये इंटर्नशिप की शुरुआत में ही दे दिए जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान पीएम इंटर्नशिप योजना की जानकारी दी थी. पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का खास अवसर मिलेगा.

PM Internship Scheme 2024 Registration: पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होगा?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी (PM Internship Scheme 2024 Registration). इस पायलट प्रोजेक्ट में एनरोल होने के इच्छुक अभ्यर्थी 25 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे. पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां और एप्लिकेशन फॉर्म www.pminternship.mca.gov.in से हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जेईई और नीट में से कौन सी परीक्षा ज्यादा कठिन है? दोनों में क्या अंतर है?

PM Internship Scheme 2024: कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट कब किया जाएगा?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम में BISAG को टेक्नोलॉजी पार्टनर बनाया गया है. यह कंपनी 27 अक्टूबर से 7 नवंबर 2024 के बीच योग्य कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करेगी. इसके बाद सभी चयनित उम्मीदवार 8 नवंबर से 15 नवंबर 2024 तक पीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम के ऑफर पर आखिरी फैसला ले सकेंगे. यह इंटर्नशिप प्रोग्राम 2 दिसंबर से शुरू होगा. इसकी वैधता 12-13 महीने रहेगी. अगले 5 सालों तक करीब 1 करोड़ युवा इसका फायदा उठा सकेंगे.

PM Internship Scheme 2024 Benefits: पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत क्या मिलेगा?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए सेलेक्ट होने वाले हर इंटर्न को 5000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार की तरफ से 1 साल बाद एकमुश्त 6000 रुपये अलग से भी दिए जाएंगे. इस 5000 रुपये के मासिक भत्ते में 10% यानी 500 रुपये कंपनियां अपने CSR फंड से देंगी. 4500 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे. पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए अप्लाई करने से पहले इससे जुड़ी हर डिटेल आप www.pminternship.mca.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं- देश की 10 सबसे कठिन परीक्षाएं, 1 भी पास कर ली तो बन जाएगी जिंदगी

PM Internship Scheme 2024 Eligibility: पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए आवेदकों की योग्यता निर्धारित की गई है. 21 से 24 साल की उम्र के युवा इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके पास 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. जिन युवाओं के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी करता हो, जिसके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से ज्यादा हो या वह खुद किसी फुल टाइम नौकरी में हो, वह इस स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है.

PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम 2024 के लिए आवेदन करने से पहले www.pminternship.mca.gov.in पर डिटेल्स, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आदि चेक कर लें. इच्छुक अभ्यर्थियों को इसी ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट करके पीएम इंटर्नशिप स्कीम का फॉर्म भरना होगा. पोर्टल पर ही आपको अपनी स्किल्स और इंटरेस्ट की जानकारी देने का ऑप्शन मिलेगा. बता दें कि इसी के आधार पर तय होगा कि आपको कहां इंटर्नशिप दी जा सकती है.

यह भी पढ़ें- घर बैठे कौन सी जॉब कर सकते हैं? बिना ऑफिस जाए होगी लाखों की कमाई

Tags: Employment News, Employment opportunity, FM Nirmala Sitharaman, Jobs news

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 13:00 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article