मूली के साथ भूलकर भी न करें 4 चीजों का सेवन, नहीं तो शरीर में बनने लगेगा जहर

3 hours ago 1

X

मूली

मूली के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

ऋषिकेश: सर्दियों में मिलने वाली पौष्टिक सब्जी मूली का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मूली में मौजूद पोषक तत्व, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन, शरीर को मजबूत बनाने और पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. यह सब्जी कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है. मूली का सेवन लोग सलाद के रूप में कच्चा या पका कर सब्जी के रूप में करते हैं. लेकिन, मूली के सेवन के दौरान कुछ खास खाद्य पदार्थों से परहेज करनी चाहिए, नहीं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंची सकती है.

उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित कायाकल्प हर्बल क्लिनिक के डॉ. राजकुमार (डी. यू. एम) ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि मूली के साथ कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं. मूली के साथ दूध, करेला, संतरा और शहद का सेवन खासतौर पर हानिकारक हो सकता है.

मूली के साथ किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?
दूध: मूली के साथ दूध का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है, जैसे गैस, अपच, और पेट दर्द. इससे पेट में भारीपन और असुविधा हो सकती है.

करेला: करेला और मूली का एक साथ सेवन करने से शरीर में विषैले तत्व उत्पन्न हो सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. यह संयोजन जहरीला साबित हो सकता है.

संतरा: मूली और संतरे का एक साथ सेवन करने से पेट में एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है, क्योंकि ये दोनों खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकते हैं.

शहद: मूली और शहद का एक साथ सेवन शरीर के लिए विषाक्त हो सकता है. यह मिश्रण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है और इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

कैसे करें मूली का सेवन?
मूली के सभी फायदों का लाभ उठाने के लिए इसे सही तरीके से डाइट में शामिल करना जरूरी है. इस दौरान उपरोक्त बताए गए खाद्य पदार्थों से बचाव कर मूली का सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक सेवन करें. यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखेगा और अन्य समस्याओं से भी बचाएगा.

Tags: Health benefit, Local18, Rishikesh news

FIRST PUBLISHED :

October 21, 2024, 10:25 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article