मोसाद चीफ बैठे थे सामने, हमास ने बंधकों की रिहाई के बदले मांगा कुछ ऐसा...

1 hour ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

दुनिया

/

मोसाद चीफ बैठे थे सामने, हमास ने बंधकों की रिहाई के बदले मांगा कुछ ऐसा, इजरायल बोला- ये तो नहीं होगा

काहिरा. हमास ने गाजा पट्टी से सुरक्षित निकासी के लिए इजरायल के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इस प्रस्ताव में हमास से अपनी हथियार डालने और बंधकों को मुक्त करने की मांग की गई थी. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के प्रमुख वार्ताकार और मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया ने यह प्रस्ताव दिया था. यह स्थिति दोनों पक्षों के बीच तनाव को और बढ़ा सकती है क्योंकि बातचीत के लिए कोई सकारात्मक प्रगति नहीं हो रही है. इजरायल और हमास के बीच यह तनाव पश्चिम एशिया में सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है और संभावित युद्धविराम की संभावनाओं पर भी सवाल खड़े करता है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अरब मध्यस्थों का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया है कि हमास ने इजरायल के सुरक्षित निकासी प्रस्ताव को तेजी से ठुकरा दिया. यह प्रस्ताव इजरायल के मोसाद प्रमुख डेविड बर्निया और मिस्री अधिकारियों के बीच एक बैठक में पेश किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, हमास के उप राजनीतिक ब्यूरो के अध्यक्ष और समूह के प्रमुख वार्ताकार खलील अल-हैया ने अस्वीकृत प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इजरायल ने हमास को गलत समझा है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि हमास युद्ध को महीनों या वर्षों तक जारी रखने की क्षमता रखता है.

मीटिंग का उद्देश्य गाजा पट्टी में मौजूदा हालात और शांति स्थापित करने के रास्तों पर चर्चा करना था. यह बैठक मिस्र के गाजा में संघर्षविराम वार्ताओं को फिर से शुरू करने के प्रयासों के बीच हुई है. पिछले कुछ महीनों में दोहा और काहिरा में कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन अभी तक संघर्ष खत्म करने के लिए कोई ठोस समझौता नहीं हो सका है. यह संघर्ष एक साल से ज्यादा समय से चल रहा है. मिस्र और कतर ने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता की है, लेकिन अगस्त में यह वार्ताएं बिना किसी नतीजे के टूट गई थी. यह वार्ता 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा दक्षिण इजरायल पर हमले के बाद शुरू हुई थीं.

हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा टीवी ने 24 अक्टूबर को जानकारी दी कि हमास के मुख्य वार्ताकार और गाजा के उपप्रमुख खलील अल-हय्या के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल काहिरा पहुंचा है, जहां उनकी मुलाकात मिस्र की खुफिया एजेंसी के प्रमुख हसन महमूद राशद से हुई. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि वह गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए मिस्र की मध्यस्थता की कोशिशों का स्वागत करते हैं. इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 42,847 तक पहुंच गई है.

Tags: Hamas onslaught connected Israel, Israel

FIRST PUBLISHED :

October 26, 2024, 21:10 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article