ये 10 सीटें तय करेंगी कश्मीर का फ्यूचर, PDP बनाएगी सरकार या BJP करेगी खेल

2 hours ago 1

श्रीनगर. जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे अब सामने आ गए हैं. News18 के महापोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में चुनावी नतीजे इस तरह हो सकते हैं:

. बीजेपी-26
. नेशनल कांफ्रेंस+कांग्रेस-40
. पीडीपी-7
. अन्य-17
एग्जिट पोल के मुताबिक घाटी में कम से कम 10 ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जिन पर नेशनल कांफ्रेंस को कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ रहा है. अगर इन 10 सीटों के नतीजे नेशनल कांफ्रेंस के पक्ष में रहे तो वह बहुत आसानी के साथ सरकार बना सकती है. लेकिन अगर इन विधानसभा सीटों के नतीजे उसके खिलाफ गए तो जम्मू-कश्मीर में हंग असेंबली बनेगी. वहां पर फिर भाजपा बड़ा खेल कर सकती है.

एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक अगर कांटे की 10 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस चुनाव हार जाती है तो उसका आंकड़ा सिमट कर महज 30 से 38 सीटों तक रह सकता है. जबकि भाजपा को 24 से 29 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं पीडीपी को दो से आठ सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं जम्मू-कश्मीर में अन्य को 5 से 10 सीटें मिल सकती हैं. लेकिन अगर घाटी में कांटे की टक्कर वाली 10 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस हार जाती है तो उसके आंकड़े महज 30 से 38 ही रह जाएंगे और बीजेपी के आंकड़े बढ़कर 30 से 35 हो जाएंगे.

जबकि पीडीपी 12 से 18 के आंकड़े पर पहुंच सकती. अन्य की जीत का आंकड़ा भी 7 से 12 तक पहुंच सकता है. इससे भाजपा को सरकार बनाने में मदद मिल सकती है. लेकिन अगर नेशनल कांफ्रेंस कांटे की टक्कर वाली 10 सीटों पर जीत जाती है तो नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस मिलकर ही 45 से 56 सीटें जीत सकती हैं और इस तरह उनकी सरकार आसानी से बन सकती है.

Exit Poll Analysis: लोकसभा चुनाव के बाद फिर ‘INDIA’ की धमक, बुलंदी पर राहुल गांधी के सितारे!

गौरतलब है कि ‘इंडिया टुडे-सी वोटर’ के एग्जिट पोल में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के करीब पहुंच सकता है. इस गठबंधन को 40-48 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है तथा भाजपा के खाते में 27-32 सीट जाने की संभावना जताई गई है. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को छह से आठ सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. ‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के एग्जिट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा को 28-30 सीट मिल सकती हैं तथा नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31-36 सीट जा सकती हैं. इस सर्वे में पीडीपी को पांच से सात तथा अन्य को आठ से 16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. ‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण में संभावना जताई गई है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 35 से 40 और भाजपा को 20-25 सीट मिल सकती हैं. इसमें पीडीपी को चार से सात और अन्य को 12-16 सीट मिलने का अनुमान है.

Tags: BJP, Jammu Kashmir Election, Jammu kashmir predetermination 2024

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 20:38 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article