राजस्थान के किसान हुए निहाल, जानें कितने किसानों के खातों में आया पैसा?

1 hour ago 1

जयपुर. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojana) ने राजस्थान के किसानों को निहाल कर दिया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के तहत देशभर के 9.4 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 20,000 करोड़ से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की गई है. इस सौगात में राजस्थान के 70,36,501 किसानों के खातों में कुल 1546.6 करोड़ रुपये आए हैं. सीएम भजनलाल शर्मा ने इसके लिए पीएम नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है.

सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि राज्य के किसानों के लिए यह महत्वपूर्ण आर्थिक सहायता है. मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है. किस्त ट्रांसफर के मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह से जुड़े थे.

यह स्कीम किसानों में काफी पॉपुलर है
सीएम ने लिखा कि पावन शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर यह विशेष उपहार प्रदान करने के लिए देश के सभी किसान भाई-बहनों की ओर से आपका हार्दिक आभार. यह अभूतपूर्व सौगात किसानों के जीवन में समृद्धि और खुशहाली लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. केन्द्र सरकार की यह स्कीम किसानों में काफी पॉपुलर है.

योजना के तहत साल में हर चार महीने से तीन बार यह राशि दी जाती है
उल्लेखनीय है कि देश के किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देती है. यह राशि उसे साल में हर चार महीने से तीन बार यह राशि दी जाती है. एक किस्त में किसान के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. केन्द्र की इस योजना को लेकर कई बार सियासत भी गरमा चुकी है. इस योजना की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को जारी की गई है.

किसान योजना से जुड़ी किसी समस्या का यहां करा सकते हैं समाधान
कोई भी किसान इस योजना से जुड़ी समस्या का समाधान करने के लिए पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकता है. इसके लिए किसान को [email protected] या [email protected] पर एक मेल भेजनी होगी. वहीं इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए सरकार के प्रतिनिधि से सीधे बात करने के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 पर कॉल भी कर सकते हैं.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Jaipur news, PM Kisan Samman Nidhi, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 07:55 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article