लाइफ़ मित्र: ज़िंदगी के सफ़र में आर्थिक सुरक्षा देने वाला दोस्त और सलाहकार

2 hours ago 1

लाइफ मित्रा वित्तीय सुरक्षा के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करने के लिए समर्पित है और वित्तीय उत्पादों की जटिल दुनिया में ग ...अधिक पढ़ें

    अगर आप किसी भी आम आदमी से पूछें कि अपने परिवार के लिए सबसे ज़रूरी किस चीज़ को मानते हैं, तो शायद सबका जवाब एक ही होगा: अपने प्रिय लोगों की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना. इस लिहाज़ से आज भारतीय बीच चौराहे पर खड़े हैं. एक ओर भारत सबसे तेज़ी से बढ़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था है, तो दूसरी ज़्यादातर लोगों के पास अभी भी आर्थिक सुरक्षा के लिए कवच की तरह काम आने वाले इंश्योरेंस के बारे में जागरुकता नहीं है. हमारी जीडीपी में सिर्फ़ 4% हिस्सा ही इंश्योरेंस का है. ज़िंदगी में अचानक आने वाली मुश्किलों की वज़ह से बहुत से परिवार बेबस हालात में पहुंच जाते हैं. उनके पास अपने परिवार के सपनों को पूरा करने का कोई ज़रिया नहीं रहता है.

    इस ज़रूरत को समझते हुए, इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (आईआरडीएआई) ने एक महत्वाकांक्षी मिशन की शुरुआत की है:’इंश्योरेंस सबके लिए’ 2047 तक. इस दूरदर्शी मिशन के साथ देश के सभी नागरिकों के लिए जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति के इंश्योरेंस की सुरक्षा देने का संकल्प जुड़ा है. यह सिर्फ़ एक सुविधा भर नहीं है, बल्कि देश के हर नागरिक को मिलने वाला अधिकार है. इस मिशन के पीछे उद्देश्य है कि सभी भारतीयों की ज़रूरत के मुताबिक एक इंश्योरेंस होना चाहिए. इंश्योरेंस से मिलने वाली इस सुरक्षा के ज़रिए हर नागरिक अपने सपनों को बिना किसी रुकावट के पूरा कर सके.

    आईआरडीएआई की कोशिश सिर्फ़ भारत में इंश्योरेंस के मार्केट का विस्तार करने भर की नहीं है. वैश्विक स्तर पर इंश्योरेंस मार्केट में भारत को एक महत्वपूर्ण कड़ी के तौर पर पेश करने की भी है. हमारी कोशिश है कि हर भारतीय अपने भविष्य के लिए सुरक्षित और आश्वस्त महसूस कर सके.

    इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, नीतियों में बदलाव करना भर काफ़ी नहीं है. इससे आगे बढ़कर कुछ और भी करना होगा. इंश्योरेंस को लेकर आम भारतीयों की धारणा और इस्तेमाल के तरीके में भी आमूलचूल बदलाव की ज़रूरत है. यहां एक बहुत बड़ा सवाल भी उठता है: इस सपने को हम हकीकत के धरातल पर आखिर कैसे उतारें?

    यहां आपके लिए सचमुच में एक हीरो की एंट्रो हो रही है – लाइफ़ इंश्योरेंस एजेंट, लाइफ़ मित्र!

    लाइफ़ मित्र से करें मुलाकात: आर्थिक मामलों में आपके बेहतरीन दोस्त
    इन्हें आप अपने पड़ोस का कोई भरोसेमंद दोस्त समझ सकते हैं, जो आर्थिक मामलों में आपको सही सलाह दे सकता है. यह एक ऐसा दोस्त है, जो पूरे शहर का चक्कर लगवाने के बजाय इंश्योरेंस की दुनिया के जटिल पहलुओं को बेहद आसानी से समझा दे. लाइफ़ मित्र असल में आपकी परेशानी को दूर करने वाले, भरोसेमंद दोस्त जैसे हैं. आपके ये दोस्त आपके साथ बैठेंगे, आपके सपनों के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे और आपकी ज़रूरतों के मुताबिक इंश्योरेंस सुझाएंगे, जो आपके लिए एक सुरक्षा कवर साबित हो सकता है.

    A Life Mitra, fiscal  security, fiscal  products, insurance

    लाइफ़ इंश्योरेंस सलाहकार की भूमिका
    आपको समझ नहीं आ रहा है कि अपने परिवार का भविष्य कैसे सुरक्षित करें? आपके सपनों को पूरा करने के लिए कौन सा इंश्योरेंस प्लान सबसे ठीक रहेगा? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जो अक्सर हमारे दिमाग में आते रहते हैं. इनका जवाब हम किसी ऐसे भरोसेमंद साथी से पाना चाहते हैं, जो हमारी आर्थिक सुरक्षा के सपने को पूरा करने में दोस्त और सहयोगी की तरह साबित हो.

    एसबीआई लाइफ़ का लाइफ़ मित्र इसे बखूबी पूरा करता है.

    इनकी भूमिका किसी आम पारंपरिक इंश्योरेंस एजेंट जैसी नहीं होती है. इसके बजाय, ये एक आर्थिक सलाहकार की तरह होते हैं. इस क्षेत्र की ज़रूरतों के मुताबिक इन्हें सही तरीके से प्रशिक्षण भी दिया जाता है. इस प्रशिक्षण और बेहतर समझ की वज़ह से ये लोग ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए मौजूदा दौर में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ विकल्पों की जानकारी देते हैं.

    इनसे बात करते हुए आपको लग सकता है कि वे कई बार ‘इंश्योरेंस’ बोलते हैं. हालांकि, इससे इतर पॉलिसी की सभी मुख्य बातों को बिल्कुल आसान भाषा में आपको समझाते हैं. फिर चाहे आप परिवार शुरू कर रहे हों, घर खरीद रहे हों, या रिटायरमेंट के बाद की योजना बना रहे हों, आपके लिए सही आर्थिक सुझाव देने में आपकी मदद कर सकते हैं.

    लाइफ़ मित्र आपकी ज़िंदगी में ऐसी ही सकारात्मक भूमिका निभाने का काम करते हैं.

    लाइफ़ मित्र के साथ सबसे अच्छी बात है कि इनका और आपका साथ कुछ दिनों के लिए नहीं है. आसान भाषा में कहें, तो यह रिश्ता लंबे समय तक चलने वाला है. इन्हें आप अपना व्यक्तिगत आर्थिक सलाहकार या चीयरलीडर भी समझ सकते हैं. आपके आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने और आपके परिवार की देखभाल के दौरान यह हमेशा आपके साथ बने रहते हैं. लाइफ़ मित्र के साथ, आप सिर्फ़ इंश्योरेंस नहीं खरीद रहे हैं, बल्कि सुरक्षित भविष्य की अपनी यात्रा में एक भरोसेमंद दोस्त भी पा रहे हैं.

    आर्थिक सुरक्षा के स्तंभ
    लाइफ़ मित्र आपकी आर्थिक सुरक्षा के लिए एक मजबूत आधार देने का काम करते हैं. साथ ही, यह अपने ग्राहकों को आर्थिक उत्पादों की मुश्किल लगने वाली दुनिया के बारे में आसानी से समझाने का हुनर भी जानते हैं.

    लाइफ़ मित्र को सबसे अलग और खास बनाने वाली बात है कि वे आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को समझने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. आपकी ज़रूरतों के मुताबिक काम करने के लिए भी तत्पर रहते हैं. आपका जीवन – आपकी उम्र, आय, पारिवारिक स्थिति और भविष्य की उम्मीदों – जैसे सभी पहलू के बारे में बारीकी से जानते हैं. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि वह आपकी आर्थिक ज़रूरतों और उम्मीदों की मुश्किल पहेली को कुशलता से सुलझाने का काम करती है. आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को ध्यान में रखकर इंश्योरेंस पॉलिसी सुझाते हैं. यह सही अर्थों में आपकी परिस्थितियों के मुताबिक चलने वाला एक सुरक्षा कवच है.

    हालांकि, लाइफ़ मित्र सिर्फ़ इंश्योरेंस सुरक्षा देने तक ही सीमित नहीं हैं. वे आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए भी काम करते हैं. आप रिटायरमेंट के बाद सुकून की ज़िंदगी के बारे में सोच रहे हों, अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कुछ करना चाहते हों या अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने में जुटे हों. ऐसे सभी मुश्किल मोर्चे पर आपकी मदद के लिए उनके पास एक सटीक रणनीति होती है. एक मज़बूत आर्थिक आधार और जीवन में अचानक आने वाली चुनौतियों का सामना करने में आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं.

    आर्थिक फ़ैसले लेना अक्सर मुश्किल होता है. जबलाइफ़ मित्र आपके साथ हो, तो आप कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके हर पहलू के बारे में अच्छी तरह से जानते और समझते हैं. सबसे ज़रूरी बात है कि बिना किसी संशय के सुकून के साथ आप आगे बढ़ सकते हैं.

    ज़रूरतों को ध्यान में रखकर – तैयार नज़रिया
    लाइफ़ मित्र को अलग बनाने वाली एक और खास बात है कि इसे ग्राहकों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर ही बेचा जाता है. समस्या-समाधान की यह सोच ही उन्हें आर्थिक सेवा क्षेत्र में अलग पहचान देने के लिए काफ़ी है. यह आम तौर पर की जाने वाली सामान्य इंश्योरेंस पॉलिसी के बजाय, इस पर ध्यान देते हैं कि अलग-अलग लोगों की वास्तविक ज़रूरतें क्या हैं. अच्छी तरह से सोच-विचार कर तैयार की गई और समस्या-समाधान का दृष्टिकोण ही उन्हें आर्थिक सेवा क्षेत्र में विकल्पों की बहुतायत के बाद भी अलग बनाता है.

    लाइफ़ मित्र अपने काम की शुरुआत आपको सुनने से करते हैं. इसका मतलब है कि वह आपकी ज़रूरतों, अपेक्षाओं और दूसरे पहलू के बारे में गहराई से बातचीत करते हैं. सभी ज़रूरी बातों और पहलुओं के तह तक जाते हैं और हर तथ्य को समझते हुए, आपके लिए सही इंश्योरेंस विकल्प पेश करते हैं. काम करने का यह दृष्टिकोण ही तय करता है कि ग्राहकों को उनकी ज़रूरतों के मुताबिक सही सलाह मिले. फिर चाहे उनका लक्ष्य अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बनाना हो, बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत करना हो या सुकून भरे रिटायरमेंट का ही सपना क्यों न हो.

    लाइफ़ मित्र की ओर से दिए गए आपके सुझाव सिर्फ़ आर्थिक उत्पादों तक सीमित नहीं हैं: वे मानसिक शांति और आर्थिक स्थिरता देने का भी काम करते हैं. अपने ग्राहकों को उनके आर्थिक भविष्य से जुड़े फ़ैसले पूरी जानकारी के साथ लेने में मदद करते हैं. इस तरह से वे आपके भविष्य की आर्थिक स्थिरता से जुड़े तनाव और परेशानियां कम करने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं. इससे ग्राहक बेफ़िक्र होकर अपनी ज़िंदगी भरपूर तरीके से जी पाते हैं.

    लंबे समय तक के लिए चलने वाला संबंध बनाना
    एक लाइफ़ मित्र वाकई में पूरे दिल से मानता है कि ग्राहक उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हमारे ग्राहकों को पैसों और निवेश से जुड़े फ़ैसले लेने में होने वाली परेशानी और किसी अनजान नए शख्स पर भरोसा करने में होने वाली हिचकिचाहट को भी समझते हैं. इसलिए, उनकी कोशिश पहले सच्ची दोस्ती बनाने की होती है और फिर इस संबंध में पारदर्शिता को भी हर कदम पर साबित करते जाते हैं. ग्राहक की ज़रूरतों को सबसे आगे रखना और उन्हें पूरा करना ही उनके काम करने का तरीका है.

    इंश्योरेंस अडवाइजर का शानदार करियर कैसे बनाएं
    एक लाइफ़ मित्र के तौर पर, आप एक महत्वपूर्ण भूमिका में कदम रखते हैं. यहां से आप सही अर्थों में लोगों के जीवन और भारत के आर्थिक भविष्य में बदलाव लाने का काम कर सकते हैं. इसके ज़रिए आप अपनी प्रोफ़ेशनल ज़िंदगी में तो आगे बढ़ते ही हैं, यह आपके व्यक्तिगत समृद्धि के लिहाज़ से भी महत्पूर्ण है. इससे आप अपने काम और निजी ज़िंदगी के बीच संतुलन बना सकते हैं. एक तरफ़ करियर में सफल होने के लिए आपके पास ज़रूरी साधन होते हैं, तो दूसरी ओर भरपूर अंदाज़ में ज़िंदगी का लुत्फ़ लेने का अवसर रहता है. यहां से अपने करियर में बेहतर करने के साथ ही आप एक ऐसे समुदाय का हिस्सा बनते हैं, जो सच्चे अर्थों में दूसरों की परवाह करता है.

    एक लाइफ़ मित्र के तौर पर, आपकी शुरुआत एक बेहतरीन प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ होगी. इसमें सिर्फ़ बुनियादी बातें ही नहीं बल्कि बहुत कुछ और भी सीख पाएंगे. अपनी ज़िंदगी के सबसे अहम फ़ैसले ले रहे लोगों को सही सुझाव देने के लिए आपको प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि ग्राहक अपने सिए सबसे अहम मानी जाने वाली चीज़ों की सुरक्षा से जुड़े निर्णय ले सकें. इंश्योरेंस, बेचने से जुड़ी तकनीकों और उन नियमों के बारे में सीखेंगे, जिससे यह पूरी प्रक्रिया सुचारू तरीके से चलती है. एक बार जब आप आईआरडीएआई द्वारा 15 घंटे का प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं और उसके बाद प्रमाणन (सर्टिफ़िकेशन) परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आप एक विश्वसनीय सलाहकार के रूप में इस बड़ी भूमिका को निभाने के लिए तैयार होंगे.

    लाइफ़ मित्र बनने का अर्थ है अपने लिए एक बेहतर करियर बनाने के साथ ही आप लोगों को मानसिक शांति और आर्थिक सुरक्षा देने में भी मदद करते हैं. यह आपके लिए एक साथ कई अवसर देने की तरह है. यह आगे बढ़ने, बहुत से नए लोगों से जुड़ने और किसी बड़ी चीज़ का हिस्सा बनने का मौका है – आपके लिए और जिन लोगों की आप मदद करेंगे उनके भविष्य के लिए भी.

    उद्देश्य और तरक्की से भरा रास्ता
    यहां से आगे देखें, तो लाइफ़ मित्र की भूमिका में आप एक रोमांचक करियर से जुड़ते हैं, जो आपको व्यक्तिगत और व्यावसायिक तौर पर आगे ले जाती है. साथ ही, लोगों के जीवन में सच्चे अर्थों में बदलाव लाने का मौका भी आपको देती है. अगर आप दूसरे लोगों की ज़िंदगी में सकारात्मक प्रभाव डालने और आर्थिक क्षेत्र से जुड़ी जानकारी देने की इच्छा रखते हैं, तो लाइफ़ मित्र का करियर आपके लिए उपयुक्त है. यह आपके उद्देश्य, काम करने की इच्छा और काम में खुशी तीनों ही ज़रूरतों को पूरा करता है.

    इस पेशे से जुड़कर, आप 2047 तक आईआरडीएआई के महत्वपूर्ण मिशन ‘सबके लिए इंश्योरेंस’ को पूरा करने में अपना सक्रिय योगदान दे सकेंगे. आप भारत में इंश्योरेंस को सभी आम लोगों तक पहुंचाने और लाखों लोगों के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा पाएंगे. हमारे राष्ट्र की स्थिरता के दिशा में भी आपका योगदान होगा. यह करियर व्यक्तिगत विकास के लिहाज़ से बढ़िया विकल्प है. साथ ही, काम करते हुए आपको यह संतोष भी होगा कि आप दूसरों की मदद कर उनका आर्थिक भविष्य सुरक्षित कर राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

    FIRST PUBLISHED :

    October 23, 2024, 11:46 IST

    *** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

    (Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

    Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

    Watch Live | Source Article