सास, बहू फिर पोती भी पहन सकती है ये साड़ी, खराब हो तो रिपेयर करा लें

2 hours ago 1

X

कोसा

कोसा सिल्क साड़ी की खासियत.

सागर: नर्म कपड़े और लॉन्ग लाइफ के लिए प्रसिद्ध कोसा सिल्क साड़ियों की हर महिला दीवानी होती है. क्योंकि, अगर इसे एक बार खरीद लिया तो यह सालों साल चलती है. इस साड़ी के बारे में कहा जाता है कि इसे सास, बहू और पोती भी पहन सकती है. फिर भी यह खराब नहीं होती. समय-समय पर इसे अपनी पसंद के अनुसार कलर भी करवा सकते हैं. यह साड़ियां रिपेयर होती हैं और जब जी चाहे इसे आप 15-20 फीसदी की कटौती के साथ वापस भी कर सकते हैं. कोसा को सिल्क के सबसे शुद्ध प्रकारों में गिना जाता है. लेकिन, हाथों से तैयार होने वाली इस साड़ी को खरीदना आसान नहीं है.

दरअसल, यह साड़ी छत्तीसगढ़ के चांपा जिले में बुनकरों द्वारा हथकरघे से तैयार की जाती है, फिर रंगाई कढ़ाई होती है. छत्तीसगढ़ के बुनकर मध्य प्रदेश के सागर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आयोजित गौर उत्सव मेले में पहुंचे थे. इनके लिए उन्हें स्पेशल आमंत्रण दिया गया था. जमकर हुई खरीदारी को देखते हुए बुनकरों का कहना है कि सागर के लोगों का उत्साह देखकर अगली बार बड़े पैमाने पर माल लेकर आएंगे, जिसमें एक लाख तक की साड़ी शामिल होगी. वहीं, गौर उत्सव मेले में 40% डिस्काउंट पर यह साड़ियां बेची गईं, क्योंकि यह बुनकर से सीधे ग्राहक को दी जा रही थी. यहां 2000 से 10000 तक की साड़ियां लाई गई थी.

सिल्क के लिए कीड़े को पालते हैं
छत्तीसगढ़ से आई संध्या सिंह ने बताया, इस साड़ी को हथकरघे पर तैयार किया जाता है. लेकिन, इसके पहले एक कीड़ा होता है जिसे पालते हैं, उसके मुंह से लार्वा के रूप में जो लार निकलती है, उसे एक महीन धागा तैयार किया जाता है. इस धागे को हथकरघे पर लेकर बुनाई होती है. इसके बाद नेचुरल कलर से रंगाई की जाती है. हाथों से ही कढ़ाई की जाती है. आज के जमाने में डिजाइनिंग कपड़े का महत्व है, इसलिए अब फैशन और डिजाइन पर भी ध्यान दिया जाने लगा है. एक साड़ी को बनाने में 10 से 15 दिन तक लग जाते हैं.

लोगों की थी डिमांड
विश्वविद्यालय महिला क्लब की अध्यक्ष मोनिका सिंह ने बताया, यह विश्व प्रसिद्ध साड़ियां सागर वालों की स्पेशल डिमांड पर बुलवाई गई हैं. कोसा सिल्क पूरी दुनिया में अपने खास टेक्स्चर के लिए जाना जाता है. यह बेहद मजबूत होता है. इसकी खासियत इसके रंग हैं. जिसे पलाश, लाख और गुलाब की पंखुड़ियों से बने रंगों से डाई किया जाता है.

कुलपति ने किया भ्रमण
महिला उद्यमियों को मंच देने आत्मनिर्भरता के लिए विश्वविद्यालय में गौर उत्सव मेले का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता और महापौर संगीता तिवारी ने मेले का भ्रमण किया. उन्होंने कहा कि  महिलाओं का उद्यमी होना समाज के लिए सुखद संकेत हैं. आत्मनिर्भर भारत के लिए महिलाओं का आत्मनिर्भर होना आवश्यक है. इस अवसर पर महिला क्लब की अध्यक्ष ओमिका सिंह, सरोज आनंद, अनुराधा उपाध्याय, अंजली भागवत, डॉ. कल्पना शर्मा, त्रिवेणिका रे, कीर्ति राज, अभिलाषा दुर्गवंशी, देवांशी उपाध्याय, सहित महिला समाज की सभी सदस्य उपस्थित रहे.

Tags: Lifestyle, Local18, Mp news, Sagar news

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 16:46 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article