स्किन की टैनिंग के लिए फिटकरी का इस्तेमाल है अमृत समान, जानें त्वचा के कालेपन को कैसे करती है दूर?

2 hours ago 1
alum for skin pigmentation- India TV Hindi Image Source : SOCIAL alum for skin pigmentation

फिटकरी स्किन की कई समस्याओं में मददगार माना जाता है। पहले लोग शेविंग के बाद, चेहरे के दाग धब्बों और धूप से जली स्किन को भी साफ करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते थे। दरअसल, इसकी खास बात ये है कि ये ब्लीचिंग गुणों से भरपूर है और इसलिए एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है और इसलिए ये स्किन इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। लेकिन, आज हम सिर्फ ये जानेंगे कि पिग्मेंटेशन के कारण काली हुई त्वचा को कैसे फिटकरी से साफ किया जा सकता है। 

फिटकरी से कालापन कैसे दूर करें- 

  • फिटकरी और गुलाब जल- फिटकरी और गुलाब जल को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पर सबसे प्रभावी तरीका ये है कि फिटकरी को पाउडर जैसा बना लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसे उन जगहों पर लगाएं जहां कि स्किन काली पड़ गई है। इस लगाने के लगभग 15 मिनट में स्किन को स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो लें।

  • फिटकरी और नारियल तेल- फिटकरी और नारियल तेल को आप दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तो आप फिटकरी को पीसकर नारियल तेल मिलाकर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। दूसरा तरीका स्क्रब है जिसमें 1 चम्मच चीनी में नारियल तेल और फिटकरी पाउडर मिलाएं। फिर इसका मोटा-मोटा पेस्ट पिग्मेंटेशन वाली जगह पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर एत कपड़े से इसे पोंछ लें। रेगुलर इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आएगा।

  • फिटकरी और ग्लिसरीन- फिटकरी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और ये स्किन को अंदर से नरिश करता है। ग्लिसरीन नमी बनाए रखने में मदद करती है और स्किन को हाइड्रेट करके पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार है। तो,फिटकरी को तोड़कर ग्लिसरीन में मिलाकर काली होती स्किन के लिए इस्तेमाल करें। तो, इन तमाम प्रकारों से आप काली होती स्किन के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article