ह‍िजबुल्‍लाह को देश से खदेड़ें वरना.. नेतन्‍याहू की लेबनान के लोगों को चेतावनी

1 hour ago 1

इजरायल ने ह‍िजबुल्‍लाह के नए चीफ हाशेम सफीदीन को मार ग‍िराया. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने मंगलवार को यह ऐलान क‍िया. साथ में लेबनान के लोगों को संदेश दिया क‍ि अपने देश से ह‍ि‍जबुल्‍लाह के आतंक‍ियों को खदेड़ दें, वरना भारी तबाही मचेगी. नेतन्याहू ने कहा, हमने हिजबुल्लाह की ताकत खत्‍म कर दी है. उसके हजारों आतंक‍ियों को मार गिराया है. अब वर्षों तक उसका फ‍िर से खड़ा हो पाना मुश्क‍िल है.

इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, यह आपकी पसंद है. आप चाहें तो शांत‍ि और सुकून वाला लेबनान वापस पा सकते हैं. इसे शांत‍ि और समृद्ध‍ि के रास्‍ते पर ले जा सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हिजबुल्लाह को आपके घरों तक उतरना पड़ेगा. जहां आप रहते हैं, अगर वहां भी होंगे तो चुन-चुनकर मारेंगे. एक दिन पहले ही इजरायल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट ने हाशेम सफीदीन के मारे जाने की पुष्टि की थी. ह‍िजबुल्‍लाह के चीफ हसन नसरल्‍लाह के खात्‍मे के बाद सफीउद्दीन ही आतंकी गुट को कंट्रोल कर रहा था.

10 लाख लोग बेघर
इस बीच लेबनान पर इजरायली सेना के हवाई हमले जारी हैं. बीते 24 घंटे में इजरायल ने 137 एयर स्‍ट्राइक की. ज्‍यादातर साउथ लेबनान, बेरूत और बेका को निशाना बनाया गया. 8 अक्टूबर 2023 से अब तक इजरायल करीब 10 हजार रॉकेट दाग चुका है. इसकी वजह से साउथ लेबनान से हजारों लोग पलायन कर चुके हैं. कई लोगों ने बंकरों में शरण ले रखी है. एक अनुमान के मुताबिक, लेबनान में 10 लाख से ज्‍यादा लोग ऐसे हैं, जिनके पास रहने के ल‍िए छत नहीं है. ।

ईरान के दूतावास के पास अटैक
पिछले महीने जब से इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले तेज किए हैं, तब से 400,000 से अधिक लोग भागकर पड़ोसी देश सीरिया चले गए हैं. इनमें से ज्‍यादातर सीरियाई नागरिक बताए जा रहे हैं. इसी बीच मंगलवार को देर रात इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क पर हमला क‍िया. सीरियाई मीडिया ने इसकी पुष्टि की है. ईरान के दूतावास के पास एक बिल्‍डिंग को एयर स्‍ट्राइक में ध्‍वस्‍त कर दिया.

इजरायल के अंदर तक बना रखा था टनल
आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड टनल का पता लगाया है जो लेबनान के मारवाहिन इलाके से लगभग 10 मीटर की दूरी पर इजरायली इलाके में है. इस टनल का इजरायली इलाके में एग्जिट प्वाइंट नहीं है. IDF ने इस टनल की जांच की, तो इसमें हथियारों, विस्फोटक उपकरणों और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें मिलीं. हिजबुल्लाह का इस टनल पर पूरा ऑपरेशन कंट्रोल था.

Tags: Benjamin netanyahu, Israel aerial strikes, Israeli Army

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 23:51 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article