365 दिनः जितनी सूरज से पृथ्वी की दूरी, उससे डेढ़ गुना ज्यादा चलती है HRTC बसें

2 hours ago 1

शिमला. हिमाचल में सरकारी बसें प्रदेश की लाइफलाइन हैं. ग्रामीण इलाकों एचआरटीसी की बसों के जरिये लोग आवाजाही करते हैं. ऐसे में अब हिमाचल पथ परिवहन निगम शनिवार को अपनी स्थापना के 50वीं पूरे करने पर स्वर्ण जंयती समारोह मना रहा है. शिमला में आयोजित इस समारोह में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, एचआरटीसी के एमडी रोहन चंद ठाकुर पहुंचे हैं. पीटरहॉफ में यह कार्यक्रम हुआ है.

एचआरटीसी के एमडी और आईएएस अफसर रोहन चंद ठाकुर ने इस दौरान निगम की बसों में सफर करते हुए प्रतिवर्ष 20 करोड़ किलोमीटर की यात्रा करते हैं. यह आंकड़ा सुनने में साधारण लगता होगा, परंतु यह पृथ्वी से सूर्य तक की जो दूरी है. उससे भी 40% ज्यादा है. बता दें कि सूरज से पृथ्वी की दूरी 14,96,00,000 किमी है.  रोहन चंद ने बताया कि  प्रदेश के लोग प्रत्यक्ष रूप से निगम की बसों पर निर्भर हैं. बसों के जरिये डाक भी भेजी जाती है, इसलिए 50 वर्ष का जो हमारा सफल रहा है.

MD ने सुनाई एचआरटीसी के सफर की दास्तां

एचआरटीसी एमडी ने बताया कि इस सफर को मैं चार प्रमुख चरणों में बांटना चाहूंगा. 1974 से 1980 हमारे लिए एक प्रारंभिक चरण था. 1980 से 1990 से 2005 विकास का समय रहा है और 2005 से 2024 तकनीकी नवाचार और पर्यावरण संवेदनशीलता का युग रहा है. उपलब्धियों की बात करें तो 1970 में हमने रात्रि बस सेवा की शुरुआत की. साल 1987 में हमने अपना पहला टायर रिपेयरिंग प्लांट चालू किया और फिर 1993 में कॉर्पोरेशन में पहला कंप्यूटर आया. वहीं, 1995 में कर्मचारियों के सामाजिक न्याय और सुरक्षा के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई  थी.

एमडी रोहन चंद बताते है कि साल 2003 में वरिष्ठ नागरिक और बच्चों के लिए एचआरटीसी की राइड विद प्राइस सर्विस टैक्सियों की शुरुआत की गई थी. साथ ही अब  2024 में कैशलेस ट्रांजैक्शंस और एचटीसी नेशनल को कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत की. आज 50वीं वर्षगांठ का कार्यक्रम है.इस वर्ष के प्रथम 6 महीना में एचआरटीस की आय में 55 करोड रुपये की वृद्धि हुई है.

पिता भी इसी पद पर रहे थे

एचआरटीसी के एमडी  रोहन चंद ने इस दौरान सीएम सुक्खू का आभार जताया और कहा कि उन्होंने मुझे इस पद पर सेवा देने का अवसर प्रदान किया. मेरे पिताजी ने भी 31 साल पहले एमडी के पद पर सेवा दी थी. इस दौरान ड्राइवर और कंडक्टर्स को उनके बेहरीन सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया.

Tags: Himachal pradesh, Himachal Pradesh News Today, HRTC, Shimla News

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 13:38 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article