96 लाख रुपये 'बाप रे बाप', Online Gaming ने स्टूडेंट को कर्ज में डुबाया, जानें पूरा मामला

1 hour ago 1
online gaming, Gaming Addiction, Himanshu Mishra, TRENDING, VIral Video, Gaming Addiction, himanshu - India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो ऑनलाइन गेमिंग ने हिमाशु को कर्ज में डुबोया।

जब से इंटरनेट और स्मार्टफोन की पहुंच बढ़ी है तब से ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज भी तेजी से बढ़ा है। आज के समय में ऑनलाइन गेमिंग युवाओं के बीच में एंटरटेनमेंट का एक प्रमुख साधन बन चुका है। वैसे तो ये काफी इंट्रेस्टिंग लगता है लेकिन इसके कई सारे नुकसान और स्कैम के भी मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच ऑनलाइन गेमिंग की लत का एक ऐसा मामला सामने आया जिसने सभी को हैरान कर दिया। ऑनलाइन गेमिंग की वजह से एक छात्र 96 लाख रुपये के कर्ज में डूब गया।

आपने शायद ही इससे पहले कभी भी ऑनलाइन गेमिंग की वजह का कर्ज का इतना बड़ा मामला नहीं सुना होगा। यह मालमा यह समझाने के लिए काफी हो सकता है कि ऑनलाइन गेमिंग की बढ़ती लत बच्चों और युवाओं के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है।  आइए आपको इस मामले की पूरी जानकारी देते हैं। 

ऑनलाइन गेमिंग स्कैम ने पूरे देश को चौंकाया

दरअसल ऑनलाइन गेमिंग की लत और उससे होने वाले नुकसान का चौंकाने वाला यह मामला बिहार के रहने वाले हिमांशु मिश्रा की है। हिमांशु ने ऑनलाइन गेमिंग को लेकर जो खुलासा किया उसने पूरे देश को एक बड़ा झटका दिया है। जिसने भी हिमांशू की कहानी सुनी वो एक बार में उस पर विश्वास नहीं कर पाया। हिमांशू की उम्र सिर्फ 22 साल की है लेकिन वह अब 96 लाख रुपये के कर्ज में डूब चुका है। 

कर्ज की वजह सेघर वालों ने त्यागा

ऑनलाइन गेमिंग की लत ने हिमांशु की जिंदग पूरी तरह से बदल गई है। शायद उसने भी कभी नहीं सोचा होगा कि उसको कभी इस तरह के हालातों का भी सामना करना पड़ेगा। ऑनलाइन गेमिंग के लिए हिमांशु ने घर वालों और पहचान वालों के साथ धोखाधड़ी की और अपने ऊपर 96 लाख रुपये का कर्ज बना लिया। अब नौबत यह है कि हिमांशु के घर वालों ने भी उसको त्याग दिया है। 

IIT JEE में 98 प्रतिशत नंबर पाने वाले 96 लाख के कर्ज में

हिंमाशु कोई अनपढ़ शख्स नहीं है। उन्होंने आईआईटी जेईई में 98% नंबर हासिल किए थे। उनकी इस उपलब्धि में परिवार को भी गर्व था। लेकिन, अब ऐसे हालात हो गए हैं कि परिवालों ने हिमांशु से मतलब रखना छोड़ दिया है। एक पॉडकास्ट प्रोग्राम के दौरान हिमांशु ने बताया कि उसने सिर्फ मनोरंजन के लिए ऑनलाइन गेमिंग को अपनाया था और इसकी शुरुआत सिर्फ 49 रुपये से की थी। लेकिन, बाद में ऐसी लत लगी कि उसने इसके लिए अपनी मां के अकाउंट से 28 हजार रुपये और पिता के अकाउंट से 88 हजार रुपये धोखाधड़ी से निकाले। 

धोखाधड़ी से निकाले रुपये

सिर्फ इतना ही नहीं बीटेक के लिए जमा फीस भी हिमांशु ने ऑनलाइन गेमिंग में गंवा दिए। हिमांशु ने बताया कि उसने एक शख्स से 20 हजार रुपये लिए थे जो उसने दोगुना करके शख्स को लौटा दिए। इसके बाद उस शख्स ने हिमांशु पर भरोसा करके उसे अपना मोबाइल फोन दे दिया और वह उसके अकाउंट से पैसे निकाल कर ऑनलाइन गेमिंग में लगाता रहा। यह रुपये उस शख्स ने अपने बहन की शादी के लिए जमा किए थे। हिमांशु ने बताया कि वह लगातार हारता रहा और धीरे-धीरे 96 लाख रुपये के कर्ज पर डूब गया। 

यह भी पढ़ें- BSNL ने करोड़ों यूजर्स को दी राहत, 300 रुपये से कम में मिलेगी 52 दिन की वैलिडिटी

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article