Hacker बनने के लिए ये हैं जरूरी कोर्स और सर्टिफिकेट, कमा सकते हैं करोड़ों

2 hours ago 1

X

एक

एक हैकर बनने के लिए कैसी पढ़ाई और कहां से क्या पढ़ाई करनी चाहिए

दिल्ली: जब बात इंटरनेट की दुनिया और उससे जुड़े हैकर्स और हैकिंग की आती है तो लोगों को इसमें काफी दिलचस्पी होती है. लेकिन यह टॉपिक और इससे जुड़ी बातें सुनने में जितनी दिलचस्प लगती हैं, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है एक हैकर बनना. हैकर्स की दुनिया और हैकिंग की इन्हीं सब बातों को जानने के लिए लोकल 18 ने देश के सबसे होनहार हैकर शैलेश रौथाण से बात की. उनसे यह जानने की कोशिश की कि हैकिंग की दुनिया में आने के लिए और यहाँ अपना बड़ा नाम बनाने के लिए किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए और इस पढ़ाई में कितना खर्च आएगा.

स्कूल से ही कर लेनी चाहिए शुरुआत
शैलेश ने कहा कि यदि आपको हैकिंग की फील्ड में आना है और यहाँ पर अपना नाम बनाना है तो स्कूल के शुरुआती दिनों से ही आपका पूरा ध्यान प्रोग्रामिंग में होना चाहिए. चाहे फिर वह पाइथन में हो या जावा में क्योंकि यदि आपको यह प्रोग्रामिंग शुरुआत से ही आती होगी तो आगे जाकर हैकिंग में आपको काफी ज्यादा आसानी होगी.

यह कोर्स हैं जरूरी
शैलेश ने बताया कि यदि आपको हैकिंग की फील्ड में और भी आगे जाना है तो आपको ग्रेजुएशन BCA साइबर सिक्योरिटी या फिर BTech साइबर सिक्योरिटी में करनी चाहिए. क्योंकि इस कोर्स में आपको कोडिंग और अन्य सभी चीजों की जानकारी बहुत अच्छी तरह से और गहराई में दी जाती है. जिससे आगे जाकर हैकिंग की दुनिया में आपको चीजें करने में काफी ज्यादा आसानी रहेगी.

CEH, ECHA, OCE, पेन्टेस्टिंग सर्टिफिकेट
शैलेश ने यह भी बताया कि यदि आपको हैकिंग की दुनिया में बड़े नाम के साथ-साथ एक अच्छी नौकरी भी चाहिए तो उसके लिए आपको ये सर्टिफिकेट भी करने चाहिए. जैसे कि CEH, ECHA, OCE, पेन्टेस्टिंग. उनका यह भी कहना था कि ये सभी सर्टिफिकेट इंटरनेशनल कुछ इंस्टीट्यूट भी करवाते हैं और ज्यादातर लोगों को वहीं से यह सर्टिफिकेट करने चाहिए और लगभग एक अच्छा सर्टिफिकेट करने के लिए 1 लाख तक का खर्चा आ सकता है.

एक अच्छा हैकर कमा सकता है इतना
शैलेश ने कहा कि एक अच्छा हैकर अच्छे लेवल पर पहुंचकर करीब 1.5 करोड़ तक सालाना कमा सकता है. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी को रेगुलर नौकरी नहीं करनी है तो वह बग रिपोर्ट करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकता है.

Tags: Cyber Attack, Delhi news, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 7, 2024, 17:49 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article