Live: जम्मू कश्मीर में किसके सिर सजेगा ताज? रिजल्ट से जुड़े पल-पल का अपडेट

2 hours ago 1

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती अब शुरू हो चुकी है. इस चुनाव के नतीजों से 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ भी साफ हो जाएगा. इस बार विधानसभा चुनाव में मुकाबले में मुख्य रूप से कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है.

Live : 

जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू

जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझान आने शुरू हो चुके हैं. जम्मू कश्मीर में शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे दिख रही है.

मतगणना से पहले किन दलों ने किया पांच सदस्यों को मनोनीत किए जाने का विरोध

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्य केंद्र शासित प्रदेश में सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 
  • कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने सरकार गठन से पहले पांच सदस्यों को मनोनीत किए जाने का विरोध किया और उच्चतम न्यायालय जाने की बात कही है.
  • जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में निरस्त कर दिया गया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था.

मतगणना के लिए घर से निकले उमर अब्दुल्ला

जेकेएनसी के वाइस प्रेजिटेंड और गंदेरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित अपने आवास से निकल चुके हैं. जम्मू कश्मीरविधानसभाचुनाव के लिए वोटों की गिनती अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है.

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बेहद कड़ी

जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. मतगणना के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सीमावर्ती केंद्र शासित प्रदेश में मतगणना ठीक तरह से निपटे. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के सभी केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है.

साल 2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुए. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र की 90 सीटों में से पहले चरण में 24, दूसरे चरण में 26 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान हुआ.

873 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

केंद्र शासित प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनावी मुकाबले में उतरे 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज शाम तक होने की संभावना है. इस बार मतदान 63.45 प्रतिशत रहा, जो 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52 प्रतिशत से कम है.

मतगणना से पहले बीजेपी का क्या दावा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाली मतगणना से पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता ने कहा, "भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया है, पत्थरबाजी से मुक्ति दिलाई है. उन्हें अलगाववाद, आतंकवाद, भ्रष्टाचार और वंशवाद से मुक्ति दिलाई है. इसलिए जिस तरह से हम बुलेट से बैलेट की ओर, आतंकवाद से पर्यटन की ओर बढ़े हैं, लोगों ने भाजपा को वोट दिया है और यह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और हम पार्टी बनाएंगे."

एग्जिट पोल के बारे में उन्होंने कहा, "एग्जिट पोल के आंकड़ों और हमारे आंकड़ों में अंतर है. हम लोगों के बीच रहे हैं... हम लोगों की राय जानते हैं...परिणाम भाजपा के पक्ष में होंगे..."

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article