Night Skincare क्यों जरूरी? सोने से पहले जानें त्‍वचा की देखभाल का तरीका

2 hours ago 1

Night Skincare method: दिनभर स्किन ग्‍लो करे इसके लिए रोज हम मॉर्निंग स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं. लेकिन जितना जरूरी सुबह-सुबह अपनी त्‍वचा को पैंपर करना है, रात में सोने से पहले भी इसकी देखभाल जरूरी है. अगर आप रात के वक्‍त अपनी स्किन की देखभाल नहीं करते हैं और बिना डीप क्‍लीन और मॉइश्‍चराइज किए ही सो जाते हैं, तो बता दें आपकी त्‍वचा जल्‍द ही बर्बाद हो सकती है.

दरअसल, त्‍वचा रात के वक्‍त खुद को हील करती है लेकिन अगर इन पर दिनभर की धूल-मिट्टी, प्रदूषण और मेकअप रह जाए तो रातभर त्वचा के पोर्स बंद रहेंगे, जिससे त्वचा को सांस लेने में दिक्कत आएगी. इससे पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि की समस्‍या हो सकती है. नाइट स्किन केयर रूटीन न केवल त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, बल्कि स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है.

नाइट स्किन केयर के फायदे: रात में त्वचा की कोशिकाएं तेजी से हील होती हैं जिससे स्किन पर किसी भी तरह का हुआ डैमेज रात के वक्‍त धीरे-धीरे ठीक होने के प्रोसेस में आता है. इस तरह, रात में सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें तो त्वचा हाइड्रेट रहती है और एजिंग प्रोसेस धीमी हो जाती है. त्वचा सुबह ताजगी से भरी दिखती है. नाइट क्रीम या सीरम में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व त्वचा पर अधिक असर करता है जिससे झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है.

नाइट स्किन केयर का सही तरीका:

पहले करें क्लींनिंग: सबसे पहले अपने चेहरे को एक माइल्‍ड क्लींजर से अच्‍छी तरह क्‍लीन करें.  ताकि पूरे दिन का गंदगी और तेल हट जाए . मेकअप करते हैं तो डबल क्‍लीनिंग फायदेमंद होगा.

टोनर का इस्‍तेमाल: क्लींजर के बाद आप चेहरे और गर्दन पर टोनर का उपयोग कर सकते हैं. यह त्वचा के पोर्स को साफ कर उन्हें टाइट बनाने का काम करता है.

अप्‍लाई करें सीरम: अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किन पर सीरम लगाएं. यह त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन देता है और स्किन को एजिंग से बचाता है.

इसे भी पढ़ें:वर्कआउट के बाद भी टमी बाहर लटका जा रहा है? किचन में बनाएं ये देसी ड्रिंक, पीते ही कम होगा बेली फैट, दिखेंगे फिट

मॉइश्चराइजर लगाएं: त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए नाइट क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है. यह स्किन को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है.

आई क्रीम जरूरी: अगर आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा ढीली पड़ रही है तो आप रात में आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें.

लिप बाम न भूलें: अगर आप अपने होंठों को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो सोने से पहले इन्‍हें एक्‍सफोलिएट करें और नमी देने के लिए लिप बाम लगाएं. इस रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी और ग्‍लो करेगी.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

FIRST PUBLISHED :

September 25, 2024, 17:32 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article