Women Safety Device: अब महिलाओं से छेड़खानी करते ही लगेगा 440 वोल्ट का करंट

2 hours ago 1

X

महिलाओ

महिलाओ के सुरक्षा ले कारगर होगा यह डिवाइस, छूते लगेगा करंट

रिपोर्ट- विक्रम कुमार झा

पूर्णिया: देश में महिला सुरक्षा एक बड़ा चिंताजनक मुद्दा है. महिला सुरक्षा के लिए नियम, कानून और   पुलिस तो हैं लेकिन ये भी पूरी तरह सुरक्षा देने में नाकाम हैं. ऐसे में महिलाओं के लिए पेपर स्प्रे सहित कई सेफ्टी प्रोडक्ट और डिवाइस भी बनाए गए हैं. महिलाओं के लिए एक ऐसा ही डिवाइस बिहार के पूर्णिया के राजकीय पॉलीटेक्निक के तीन छात्रों की टीम तैयार किया है. महिलाओं के लिए खासतौर से तैयार किया गया यह डिवाइस उन्हें उचक्कों, मनचलों और रेप मानसिकता वालों से बचाने में मददगार होगा.

छात्रों ने बताया की महिलाएं इसे अपने जूते या चप्पल में आसानी से फिट कर मनचलों से सुरक्षा पा सकती हैं. इस डिवाइस को इस्तेमाल करने वाली महिलाओं और लड़कियों को जैसे ही कोई छुएगा तो उसे 400 वोल्ट करंट का झटका लगेगा. इस झटके में किसी की जान नहीं जाती.

एक घटना से आया आइडिया
महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास डिवाइस बनाने वाले पूर्णिया राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्र ज्योतिष कुमार, सौरभ कुमार और नीरज कुमार ने बताया की कलकत्ता रेप कांड के बाद उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए इसे बनाने के बारे में सोचा. उन्होंने कहा यह डिवाइस महिलाओं के लिए बहुत अच्छा सुरक्षा डिवाइस साबित होगा. इसके होने से महिलाओं के साथ कोई जोर जबरदस्ती या छेड़छाड़ नहीं कर सकता पाएगा. कोई महिला भीड़ में भी आसानी से बेफिक्र हो कर चल सकती है.

उन्होंने कहा 3.7 वोल्ट पर इसे बनाया गया है. यह 3.7 वोल्ट को 4,000 वोल्ट तक कन्वर्ट कर सकता है. महिलाएं और लड़कियां अपने पैर के जूते और चप्पल में आसानी से इस डिवाइस को लगा सकती हैं. इसे लगाने वाली महिला या लड़की को झटका नहीं लगेगा लेकिन अगर सामने वाला कोई दूसरा व्यक्ति उन्हें बिना उनकी परमिशन या इजाजत के जबरदस्ती छूता है तो उसे 440 वोल्ट का करंट लगता है. इससे महिला की सुरक्षा हो सकेगी और किसी मनचले ने उन्हें छेड़ने का प्रयास किया तो तेज झटका खाएगा.

इन सभी चीजों से तैयार हुआ खास डिवाइस

सौरभ, नीरज और ज्योतिष बताते हैं कि यह डिवाइस लो वोल्टेज को हाई वोल्टेज में कनवर्ट करता है. इसे बनाने में उन्होंने दो सेल और कुछ तार और ऑटोमेटिक स्विच सहित अन्य चीजों का इस्तेमाल किया है. इन सभी को असेंबल कर दो दिनों की कड़ी मेहनत से ये डिवाइस तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि यह डिवाइस लो वोल्टेज को हाई वोल्टेज में बदलता है. इसे पहनने वालों को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन सामने वाले व्यक्ति को 400 से 440 वोल्ट तक जोर का झटका लगेगा. महिला से जोर जबरदस्ती करने पर ज्यादा तेज करंट तेज लगेगा.

इतनी आई लागत
ज्योतिष, नीरज और सौरभ कहते हैं कि इसके करंट से किसी भी इंसान की मौत नहीं होगी. उसे सिर्फ एक झटका महसूस होगा. इसे बनाने में मात्र ₹150 सौ रुपए खर्च आया है. इसे बनाने में दो दिनों का समय लगा है. वह कहते हैं कि आगे भविष्य में अगर सरकार या आमलोग महिला सुरक्षा के लिए इसे लेना चाहें तो निश्चित तौर पर इस डिवाइस को उपलब्ध कराया जाएगा.

कई छात्राओं सहित प्राचार्य ने की तारीफ
मौके पर मौजूद छात्रा श्रेया, नेहा और निशा सहित अन्य ने बताया की आये दिन महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर परेशान रहती हैं. ऐसे में यह डिवाइस काफी महिलाओं की सुरक्षा में कारगर साबित होगा. आने वाले समय में महिलाओं के लिए यह खास डिवाइस बहुत मदद करेगा. राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय कुमार और अन्य अमन कुमार रंजन सहित  स्टूडेंट्स ने टीम की तारीफ करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 15:37 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article