मम्‍मी-दादी के नाम है जमीन, क्‍या आप ले सकते हैं होम लोन और बनवा सकते हैं घर

2 hours ago 1

नई दिल्‍ली. घर बनवाने या फिर बने हुए घर का रेनोवेशन कराने के लिए हमें बड़ी पूंजी की जरूरत होती है. जाहिर है कि आम आदमी इस पूंजी का जुगाड़ लोन के जरिये ही कर सकता है. वैसे तो होम लोन लेना आसान प्रक्रिया होती है, लेकिन अगर जमीन आपकी मां या दादी के नाम पर है तो इसके लिए क्‍या प्रक्रिया अपनानी होगी और क्‍या आप इस पर लोन ले सकते हैं या नहीं. इन दोनों ही सवालों का जवाब आज हम प्रॉपर्टी के एक्‍सपर्ट प्रदीप मिश्रा से जानते हैं.

यदि आपकी दादी-माता की ज़मीन पर पहले से ही घर होता है, तो आप घर के मरम्मत के लिए होम रेनोवेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, यदि ज़मीन पर कोई घर नहीं बना हुआ है, तो आपको निर्माण के लिए होम लोन के विकल्प की जांच करनी होगी. इसके लिए आप सबसे पहले जमीन के दस्‍तावेजों की जांच करें और उसे लेकर अपने बैंक जाएं. अगर आपका बैंक स्‍वीकृति देता है तो आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – प्याज, टमाटर और आलू बेचकर कौन ज्यादा कमाता, किसान के हाथ तो सिर्फ चंद पैसे लगते, रिपोर्ट में चला पता

क्‍या है आवेदन की प्रक्रिया
ऐसे मामले में बेहतर होगा कि आप को-अप्‍लीकेंट के तौर पर लोन के लिए आवेदन करें. लिहाजा आपको अपनी दादी-माता को भी ऋण के लिए सह-आवेदक बनाना आवश्यक है. यह आवश्यकता इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि ऋण के आवेदन के लिए जिस संपत्ति के खिलाफ आवेदन किया जा रहा है, उसमें शामिल होने वाले सभी सह-स्वामियों को सह-आवेदक बनाया जाना चाहिए. इससे आपके लिए लोन लेना और उसे स्‍वीकृत कराना आसान हो जाएगा.

क्‍यों सह-आवेदक बनाना जरूरी
जैसा कि आपको पता है कि बैंक होम लोन तभी स्‍वीकृत करते हैं, जबकि आपके पास जमीन का बाकायदा पेपर हो. अब जबकि जमीन के कागजात आपकी माता या दादी के नाम पर हैं तो बैंक सिर्फ आपके नाम पर लोन देने से इनकार कर सकते हैं. ऐसे में आपके पास दो विकल्‍प हैं, या तो आप लोन अपनी दादी या माता के नाम से ले लीजिए अथवा खुद के साथ उन्‍हें भी शामिल कर लीजिए.

केवल दादी-माता के नाम से क्‍यों नहीं आवेदन
अगर आपको यह लगता है कि जब जमीन दादी-माता के नाम पर है तो लोन का आवेदन सिर्फ उनके नाम पर ही क्‍यों नहीं कर सकते हैं. दरअसल, बैंक लोन देने से पहले यह भी चेक करते हैं कि लोन का रीपेमेंट करने की रेगुलर आमदनी है या नहीं. ऐसे में अगर आपकी नौकरी है और रेगुलर इनकम है तभी बैंक लोन को पास करेंगे. लिहाजा आपके और दादी-माता दोनों के नाम से आवेदन करना जरूरी है.

Tags: Business news, Home indebtedness EMI, Taking a location loan

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 17:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article