कब जारी होगी JEE Main, NEET, CUET, UGC NET 2025 की डेटशीट? पढ़ें यहां डिटेल

2 hours ago 1

NTA Exam Calendar 2025: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर 2025 की प्रमुख परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा करेगी, जिनमें संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG और PG, तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) शामिल हैं. पिछली घोषणाओं के आधार पर सबसे पहले एजेंसी 2025 के लिए परीक्षा कैलेंडर प्रकाशित करेगी, जिसमें इन परीक्षाओं की संभावित तिथियां दी जाएंगी.

वर्ष 2024 में कब जारी हुआ था NTA एग्जाम कैलेंडर
NTA ने वर्ष 2024 के लिए अपना परीक्षा कैलेंडर 19 सितंबर, 2023 को जारी किया था. इसी तरह वर्ष 2025 के लिए भी जल्द ही तिथियों की घोषणा की उम्मीद की जा रही है. इन परीक्षाओं के लिए विस्तृत अधिसूचनाएं बाद में संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध कराई जाएंगी.

JEE Main 2025 परीक्षा दो चरणों में होगी आयोजित
JEE Main राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और अन्य तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रमुख परीक्षा है. वर्ष 2025 में दो चरणों में आयोजित की जाएगी. हाल ही में गोवा बोर्ड ने इस परीक्षा के मद्देनजर अपनी कक्षा 12वीं कक्षा की फाइनल परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किया है.

CUET UG और PG 2025: केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए प्रवेश परीक्षा
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG और PG परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाएगी.

UGC NET 2025: असिस्टेंट प्रोफेसर और JRF के लिए योग्यता परीक्षा
UGC NET परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और PhD एडमिशन के लिए योग्यता निर्धारित करती है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. वर्ष 2025 में भी यह परीक्षा दो सेशनों में आयोजित की जाएगी.

NTA Exam Calendar 2025 ऐसे करे चेक
NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं.
‘Latest@NTA’ सेक्शन के तहत NTA परीक्षा कैलेंडर 2025 PDF लिंक पर क्लिक करें.
फाइल डाउनलोड करें और परीक्षा तिथियों की जांच करें.

ये भी पढ़ें…
SDM बनने का था सपना, बैंक की छोड़ी नौकरी, ऐसे BPSC क्रैक करके पूरा किया ड्रीम
ESIC में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 67000 से अधिक है सैलरी, नहीं देनी है कोई लिखित परीक्षा

Tags: Jee main, NEET, Ugc

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 19:46 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article