इजरायल का 22 गांवों को खाली करने का आदेश, लेबनान पर ताबड़तोड़ 3 एयर स्ट्राइक

2 hours ago 2

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

दुनिया

/

इजरायल ने पहले दिया 22 गांवों को खाली करने का आदेश, फिर 10 मिनट में दक्षिण लेबनान पर ताबड़तोड़ 3 एयर स्ट्राइक

बेरूत. इजरायली सेना ने शनिवार को 22 दक्षिणी लेबनानी गांवों के निवासियों को अवाली नदी के उत्तर के इलाकों को खाली करने का आदेश दिया. अवाली नदी पश्चिमी बेका घाटी से भूमध्य सागर में बहती है. इजरायली सेना के एक बयान में दक्षिणी लेबनान के उन गांवों का नाम दिया है जो हाल ही में इजराइली हमलों के निशाने पर रहे हैं, जिनमें से कई पहले से ही लगभग खाली हो चुके हैं. इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह की बढ़ती आतंकी हरकतों के कारण आम निवासियों की सुरक्षा के लिए निकासी जरूरी थी. इसके साथ ही इजरायल ने केवल 10 मिनट के भीतर इलाके में ताबड़तोड़ 3 एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया है.

इजरायली सेना का दावा है कि आतंकी समूह हिजबुल्लाह हथियारों को छिपाने और इजरायल पर हमले करने के लिए इन जगहों का उपयोग कर रहा है. जबकि हिजबुल्लाह ने नागरिकों के बीच अपने हथियार छिपाने से इनकार किया है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष, एक साल पहले तब शुरू हुआ था जब ईरान समर्थित आतंकी समूह ने गाजा युद्ध की शुरुआत में हमास के समर्थन में उत्तरी इजरायल पर रॉकेट दागना शुरू किया था.

लेबनान से रॉकेट हमले बढ़े
पिछले महीने में इस तरह की वारदातें नाटकीय रूप से बढ़ गई हैं. लेबनान सरकार के मुताबिक 23 सितंबर से दक्षिणी लेबनान, बेका घाटी और बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजरायल के बढ़ते हमलों ने लगभग 12 लाख लोगों को अपने घरों से निकलने पर मजबूर कर दिया है. मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने शनिवार को कहा कि 2006 में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पिछले बड़े युद्ध के दौरान की तुलना में अब अधिक लेबनानी विस्थापित हुए हैं. तब लगभग 10 लाख लोग अपने घरों से भाग गए थे.

Israel Diary: इजरायल में मोदी की धूम, यहूदियों को पीएम मोदी का नेतन्याहू के साथ रेत पर नंगे पांव चलना आज भी याद है

हिजबुल्लाह एम्बुलेंस का इस्तेमाल कर रहा
इजरायल की सेना ने ये भी चेतावनी दी है कि वह लेबनान में ‘हथियारबंद लोगों को ले जाने वाले किसी भी वाहन के खिलाफ कार्रवाई करेगा’, जिसमें एम्बुलेंस भी शामिल हैं. इजरायल की सेना का दावा है कि हिजबुल्लाह हथियारों और आतंकवादियों को ले जाने के लिए एम्बुलेंस का इस्तेमाल कर रहा है. क्योंकि इजरायली सेना ने लेबनान और गाजा के कुछ हिस्सों के लोगों के लिए निकासी के आदेश जारी किए हैं.

Tags: Hamas onslaught connected Israel, Israel, Israel aerial strikes

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 18:28 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article