इस धरती पर कहां है 'स्वर्ग का दरवाजा'? जमीन से 5000 फिट की ऊंचाई पर बसा, जानिए

2 hours ago 1

दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. इन जगहों को देखने के लिए अलग-अलग देशों से लाखों टूरिस्ट्स भी आते हैं. इनमें से कोई जगह खूबसूरत समुद्री तटों की वजह से लोगों को लुभाता है, तो कोई अपनी ऐतिहासिक धरोहरों की वजह से मन को भाता है. वहीं, कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जो अजीब कारणों से लोगों को लुभाती हैं. चीन में तो ऐसी जगहों की भरमार है. वहां पर पहाड़ों के जंगल से लेकर खून की तरह लाल दिखने वाली नदी और झरने तक मौजूद हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ‘स्वर्ग का दरवाजा’ कहा जाता है. यूं तो हमें असल में जानकारी नहीं है कि स्वर्ग या फिर नर्क कहां है, लेकिन स्वर्ग के इस दरवाजे को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. यह 5 हजार फिट की ऊंचाई पर है, जिस तक जाने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये जगह कहां है और इसे स्वर्ग का दरवाजा क्यों कहा जाता है? ऐसे में बता दें कि इस जगह का नाम तियानमेन माउंटेन है, जो चीन में स्थित है. यह चीन का प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है. दरअसल, तियानमेन माउंटेन के ऊपरी छोर पर एक गुफा है, जो जमीन से 1518 मीटर की ऊंचाई (लगभग 5 हजार फीट) पर है. इसे पहाड़ पर मौजूद दुनिया की सबसे ऊंची गुफा माना जाता है. इतना ही नहीं, इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तकरीबन 253 ईस्वी के आसपास इस पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था. आपका बता दें कि इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है. चूकि यह ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण हमेशा बादलों से घिरा रहता है, संभवत: इस कारण से लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे.

सालों पहले यहां तक पहुंचना बहुत मुश्किल था. कठिन रास्तों से होकर जाने में लोगों की हालत खराब हो जाती थी. लेकिन अब टूरिस्ट यहां तक सड़क मार्ग और केबल का उपयोग कर पहुंच सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि दुनिया का सबसे लंबा (24459 फीट) और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. लेकिन सड़क मार्ग और केबल वे से उतरने के बाद लोगों को गुफा तक पहुंचने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, जो आसान बात नहीं है. चीन की ताओ फिलॉसफी के मुताबिक, ये 999 स्टेप्स सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है. बादलों के बीच इस गुफा को देखना किसी अजूबे से कम नहीं लगता है.

खजाने से भरी है ये पहाड़ी?
इस पहाड़ी को लेकर अक्सर अलग-अलग दावे किए जाते हैं. एक तरफ जहां ये स्वर्ग के दरवाजे की वजह से दुनियाभर में पॉपुलर है. वहीं, दूसरी ओर लोग ऐसा दावा करते हैं कि इन पहाड़ियों में कई खजाने भी छुपे हुए हैं. इन खजानों को ढूंढने की कोशिश भी कई लोग कर चुके हैं, लेकिन हमेशा उन्हें असफलता ही मिली. इसके अलावा ऐसा कहा जाता है कि तियानमेन माउंटेन कभी अद्भुत वाटरफॉल के लिए भी जाना जाता था. ये बात 20वीं शताब्दी की है. उस दौरान सिर्फ 15 मिनट के लिए ये झरना दिखाई देता था, इसके बाद वो गायब हो जाता था. हालांकि, धीरे-धीरे ये झरना पूरी तरह विलुप्त हो गया और अब इसका कोई नामो-निशान मौजूद नहीं है. वैसे आपको बता दें कि चीन ही नहीं, बल्कि भारत में भी एक ऐसी गुफा है, जिसमें 35000 सीढ़ियां हैं. ये गुफा राजस्थान के दौसा में आभानेरी कस्बा स्थित चांद बावड़ी में है. इस गुफे की लंबाई लगभग 17 km है, जो पास ही स्थित गांव भांडारेज में निकलती है.

Tags: Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 08:48 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article