इस युवा ने अपनाया मछली पालन का सही तरीका, अब सालाना इतने लाख की होती है कमाई

2 hours ago 1

X

मछली

मछली पालन

मधुबनी:- युवाओं में एक क्रेज अब तेजी से बढ़ता जा रहा हैं. बता दें कि राजनगर प्रखंड में एक नई दिशा की ओर बढ़ते युवा मछली पालन के क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं. 2016 में वैभव ने मछली पालन शुरू किया और आज वह एक सफल उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं. पहले वह सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने विशाल भूमि संसाधनों का सही उपयोग करने का निर्णय लिया.

लोकल 18 से बात करते वैभव का मानना है कि जल कृषि से न केवल आर्थिक लाभ होता है, बल्कि यह ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भरता की ओर भी प्रेरित करता है. उन्होंने अपने खेतों में मछली पालन शुरू किया और देखते ही देखते उनकी मेहनत रंग लाई. आज उनके पास तीन तालाब हैं और सालाना आय 8 से 9 लाख रुपये तक पहुंच गई है.

युवाओं को कर रहे प्रेरित
मछली पालन के इस सफल प्रयोग ने वैभव को केवल आर्थिक लाभ नहीं दिया, बल्कि वह अपने गांव में एक मिसाल भी बन गए हैं. अब वह अन्य युवाओं को भी प्रेरित कर रहे हैं कि वे अपने जमीन का सही उपयोग करें और कामर्शियल खेती की दिशा में कदम बढ़ाएं. राजनगर के लोग वैभव की सफलता को देखकर प्रेरित हो रहे हैं. वह बताते हैं कि यदि हम अपने संसाधनों का सही उपयोग करें, तो बाहर जाने की जरूरत नहीं है. उनके प्रयासों से अब कई युवा मछली पालन की ओर बढ़ रहे हैं, जिससे न केवल उनका जीवन स्तर सुधर रहा है, बल्कि गांव में भी सकारात्मक बदलाव आ रहा है.

ये भी पढ़ें:- क्या है मधुबनी का फेमस झिझिया, माता के दरबार में दशहरा पर क्या है महत्व? मां की आराधना का प्रतीक

गांव के विकास में अहम भूमिका
इस प्रकार, राजनगर प्रखंड में मछली पालन का यह नया चलन न केवल आर्थिक स्वतंत्रता की ओर अग्रसर कर रहा है, बल्कि यह गांव के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. युवाओं के इस क्रेज ने साबित कर दिया है कि मेहनत और सही दिशा में किए गए प्रयासों से सफलता अवश्य मिलती है.

Tags: Bihar News, Local18, Madhubani news, Trout Fish Farming

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 13:31 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article