उत्तर प्रदेश: रैगिंग के आरोप में इंजीनियरिंग के 8 विद्यार्थियों के खिलाफ मुकदमा

4 hours ago 1

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित ‘हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी' (एचबीटीयू) में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के आठ विद्यार्थियों के खिलाफ बृहस्पतिवार को हत्या के प्रयास के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों पर कनिष्ठ छात्रों की पिटाई करने का आरोप है. उन्होंने बताया कि वरिष्ठ विद्यार्थियों ने अपने कनिष्ठों से ‘कपड़े उतारने' को कहा था, जिसे नहीं मानने पर उनकी पिटाई की गयी. अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स के तीसरे वर्ष के छात्र गौरव चौहान ने नवाबगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया.

क्या है पूरा मामला?

यूपी के कानपुर में एचबीटीयू (हरकोर्ट बटलर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) के बीटेक के जूनियर छात्रों को सीनियर्स ने बर्थडे पार्टी में बुलाकर पहले रैगिंग की फिर कपड़े न उतारने पर पीट-पीट कर 3 छात्रों को लहूलुहान (अधमरा) कर दिया. इस रैगिंग की घटना से HBTU प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. आज सीनियर के खिलाफ थाना नवाबगंज में संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

कानपुर के जय साक्षी अपार्टमेंट नवाबगंज के निवासी गौरव चौहान ने पुलिस को बताया कि 16 अक्टूबर को 12:38 पर दोस्त यशविंदर सिंह बीटेक तृतीय वर्ष ब्रांच आईटी एचबीटीयू के मोबाइल पर सीनियर गोविन्द सिंह बीटेक फाइनल वर्ष ब्रांच आईटी एचबीटीयू का फोन आया कि तुम और गौरव चौहान बीटेक तृतीय वर्ष इलेक्ट्रानिक्स तथा धीर शशीकान्त शर्मा बीटेक तृतीय वर्ष सिविल को लेकर एचबीटीयू के फाइनल वर्ष अब्दुल कलाम हॉस्टल में मेरी बर्थडे पार्टी मनाने के लिए आ जाओ. आरोप है कि यह सीनियर के द्वारा रैगिंग लेने के लिए बुलाने का एक तरीका है. जूनियर्स को डर के कारण सीनियर्स के पास रैगिंग के लिए जाना पड़ता है. जब हम जूनियर्स लोग यशविन्दर, गौरव तथा धीर सीनियर गोविंद के हॉस्टल पर पहुंचे तो वहां पर हमारे सीनियर्स गोविन्द, निश्चल निगम, हर्ष मधेशिया तथा अभय सोनकर आदि लोग उपस्थित थे व पार्टी हॉस्टल की छत पर चल रही थी. 

पार्टी के दौरान सीनियर्स अमन सिंह (इयर बैक सीनियर) बीटेक तृतीय वर्ष इलेक्ट्रिकल, अमन कुशवाहा बीटेक चतुर्थ वर्ष, नितिन सिंह बीटेक चतुर्थ वर्ष कम्प्यूटर सांइस, सूरज गौन्ड बीटेक चतुर्थ वर्ष केमिकल, अंकित गुप्ता बीटेक चतुर्थ वर्ष कम्प्यूटर साइंस, अभिषेक उपाध्याय उर्फ गुच्ची बीटेक चतुर्थ वर्ष पेन्ट, आकांक्ष अत्रेय बीटेक चतुर्थ वर्ष आयल, अनूप राजपाल बीटेक चतुर्थ वर्ष पेन्ट ने धीर, शशिकान्त शर्मा, यशविन्दर सिंह, व गौरव चौहान से बोले सारे जूनियर्स कपड़े उतार दो. 

उन जूनियर्स ने कहा कि सर हम लोग पहले ही प्रथम वर्ष में बहुत ज्यादा रैगिंग दे चुके है. अब तो हम लोगों को बख्श दीजिये. इतने में 8 सीनियर्स गालीगलौज करते हुए बोले कि हम लोग यहां मजा लेने आए हैं. चुपचाप सारे जूनियर्स अपने अपने कपड़े उतार दो. जूनियर्स के द्वारा कपड़े उतारने से मना करने पर उन आठों सीनियर्स ने तीनों जूनियर्स को लात घुसों से मारने लगे. जब जूनियर गौरव चौहान ने सीनियर अभिषेक उपाध्याय को पकड़ा तो सारे सीनियर्स नाराज हो गए. 

इस पर आठों सीनियर्स हॉस्टल के अपने कमरों से डंडा, बेल्ट, लोहे की रॉड और लोहे का कड़ा लेकर आए और हम तीनों जूनियर्स को मारना शुरू कर दिया. आरोप है, सीनियर अमन सिंह (ईयर बैक से तृतीय वर्ष) ने जूनियर धीर शशीकान्त शर्मा के सिर पर डंडा मारा जिससे धीर का सिर फट गया और खून बहने लगा. सीनियर अंकित गुप्ता तथा नितिन ने जूनियर यशविन्दर को बेल्ट से एवं कडे से सिर तथा आंख पर मारा है. जूनियर यशविन्दर की हाथ की उगंली पर भी चोट आई है. 

जूनियर गौरव से सीनियर्स इतने नाराज हो गए कि अभिषेक उपाध्याय उर्फ गुच्ची ने जूनियर गौरव का गला जोर से दबाकर हत्या का प्रयास किया. सीनियर्स अभिषेक उपाध्याय उर्फ गुच्ची के साथ सारे सीनियर्स जूनियर को मारते रहे और कहते रहे कि इन जूनियर्स को इतना मारेंगे कि एचबीटीयू के इतिहास में एक उदाहरण बने. अभिषेक उपाध्याय उर्फ गुच्ची ने कहा मुझे भविष्य का डॉन बनना है. इस घटना का जिक करने पर तीनों जूनियर्स को जान से मारने की धमकी दी गई. जूनियर गौरव के गले पर गला दबाने से ज्यादा चोट आने के कारण वह बार-बार बेहोशी में भी चला जा रहा है. 

इस संबंध में नवाबगंज इंस्पेक्टर दीनानाथ मिश्रा ने बताया कि पीड़ित गौरव चौहान की तहरीर पर एचबीटीयू के अमन सिंह इयर बैंक सीनियर बीटेक तृतीय वर्ष इलेक्ट्रिकल, अमन कुशवाहा बीटेक चतुर्थ वर्ष, नितिन सिंह बीटेक चतुर्थ वर्ष कंप्यूटर साइंस, सूरज गौन्ड बीटेक चतुर्थ वर्ष केमिकल, अंकित गुप्ता बीटेक चतुर्थ वर्ष कंप्यूटर साइंस, अभिषेक उपाध्याय उर्फ गुच्ची टेक चतुर्थ वर्ष पेंट, आकांक्ष अत्रेय बीटेक चतुर्थ वर्ष आयल, अनूप राजपाल बीटेक चतुर्थ वर्ष के खिलाफ हिंसा करने, हत्या का प्रयास, चोट पहुंचाने, शांति भंग करने में जानबूझकर अपमान करने, किसी की सुरक्षा को खतरे में डालने में, धमकाने और यूपी शैक्षिक संस्थानों अधिनियम 2010 में रैगिंग का निषेध की धारा में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई है.

प्रशासन ने लिया एक्शन

पुलिस उपायुक्त (मध्य) दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि इस संबंध में रैगिंग के अलावा भारतीय न्याय संहिता की धारा 109 (हत्या का प्रयास), 115 (2) (जानबूझकर चोट पहुंचाना), 125 (मानव जीवन को खतरे में डालने वाला कोई कार्य), 191 (2) (दंगा), 351 (3) (आपराधिक धमकी) और 352 (जानबूझकर अपमान करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

उन्होंने बताया कि प्राथमिकी में अमन सिंह, अमन कुशवाह, नितिन सिंह, सूरज गोंडक, अंकित गुप्ता, अभिषेक उपाध्याय, आकांक्षा आत्रेय और अनूप जायसवाल के नाम शामिल हैं, जो चौथे वर्ष के छात्र हैं. त्रिपाठी ने बताया कि आरोपी छात्रों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. वहीं एचबीटीयू प्रशासन ने भी मामले की जांच शुरू कर दी ताकि पता लगाया जा सके कि यह रैगिंग का मामला है या नहीं.

भाषा इनपुट के साथ

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article