कभी गांव तो कभी शहर! जानें भागलपुर में कब और कहां-कहां हुए बम ब्लास्ट?

2 hours ago 1

रिपोर्ट- विकास कुमार सिंह

भागलपुर. बिहार की सिल्क सिटी के नाम से मशहूर भागलपुर में एक बार फिर बम विस्फोट हुआ है. दरअसल मंगलवार को जिले के हबीबपुर थाना क्षेत्र के शाहजंगी मैदान में बम ब्लास्ट के बाद हड़कंप मच गया है. इस वारदात के दौरान मैदान में खेल रहे 7 बच्चे जख्मी हो गए हैं, इनमें 4 बच्चों की स्थिति गंभीर है. बताया जा रहा कि दोनों बच्चे मैदान में खेलते-खेलते फील्ड में पड़े एक डब्बे के पास गये और जैसे ही उठाया और उसे जमीन पर पटका तो विस्फोट हो गया.

इस घटना के बाद से एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं आखिर बारूद की ढेर पर बैठे भागलपुर में बम मिलने और ब्लास्ट होने की घटनाओं पर कब विराम लगेगा. दरअसल भागलपुर में बम ब्लास्ट का मामला कोई नया नहीं है. इससे पहले भी बम ब्लास्ट की कई ऐसी घटानाएं हुई हैं, जिससे भागलपुर के लोग दहल गए हैं. भागलपुर में कभी गांव तो कभी शहरी क्षेत्र में बम मिलने और फटने का सिलसिला बीते कई सालों से जारी है. अब ऐसे में आए दिन गांव से लेकर शहर तक बम मिलने और फटने की घटनाओं ने पुलिस-प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए हैं.

जानें कब और कहां-कहां मिले बम

केस स्टडी: 01

साल 2021 फरवरी माह के 17 तारीख की रात नाथनगर स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म संख्या 02 पर पीलर नंबर 19 के समीप रेलवे ट्रैक पर डेटोनेटर बम रख कर बड़ी घटना को अंजाम देने की कोशिश की गई थी. रात के वक़्त ही नाथनगर पुलिस के अलावा तत्कालीन एसएसपी निताशा गुड़िया समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व रेल पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे थे। देर रात जमालपुर से पहुंची बम निरोधक दस्ता की टीम ने बम को डिफ्यूज कर दिया था. हालांकि, इस मामले में गिरफ्तारी को लेकर अब तक रेल पुलिस के हाथ खाली ही हैं.

केस स्टडी: 02

मधुसूदनपुर इलाके के नूरपुर में 6 दिसंबर 2021 की रात्रि करीब साढ़े 10 बजे कोचिंग संचालक कार सवार जीत सिंह राणा पर एक बाइक पर सवार तीन की संख्या में नकाबपोश बदमाशों ने बम से हमला किया था. मामले में गिरफ्तारी तो दूर, पुलिस किसी भी बदमाश की शिनाख्त तक नहीं कर सकी है.

केस स्टडी: 03

नाथनगर स्टेशन से महज दो सौ मीटर की दूरी पर बीते 9 दिसंबर 2021 को रेलवे ट्रैक से 10 फीट की दूरी पर बम विस्फोट की घटना में एक अधेड़ की मौत हो गई थी. जीआरपी थाना में रेलवे पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया था. लेकिन, अब तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.

केस स्टडी : 04

नाथनगर थाना क्षेत्र के मोमिन टोला में 11 दिसंबर को बम विस्फोट की घटना में दो बच्चे आंशिक रूप से जख्मी हुए थे। मामले में पुलिस ने कुख्यात चांद मियां को आपराधिक वारदात को अंजाम देने के मकसद से बम छिपा कर रखने के आरोप में नामजद किया था, जिसने 31 जनवरी 2022 को न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया था. बाद में नाथनगर पुलिस ने रिमांड पर लेकर उससे कड़ी पूछताछ भी की थी. फिलहाल चाँद मियां बेल पर बाहर है

केस स्टडी: 05

नाथनगर थाना क्षेत्र के मकदूम शाह दरघाट घाट पर 13 दिसंबर 2021 को टिफिन बम विस्फोट में सात साल के एक मासूम की जान चली गई थी। बम निरोधक दस्ता ने मौके पर पहुंच पांच टीपिन बम को डिफ्यूज भी किया था। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित सन्नी तांती को बम छिपा कर रखने के आरोप नामजद किया था। घटना के करीब एक माह बाद पुलिस ने 8 जनवरी 2022 की देर रात्रि तक छापेमारी कर अमडंडा इलाके में उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा था.

कब-कब हुए बम ब्लास्ट?

नाथनगर में इन जगहों पर पहले भी हो चुकी है बम विस्फोट की घटनाएं

◆ 16 दिसंबर 2017 को मधुसुदनपुर थाना क्षेत्र के रामपुरखुर्द हरिजन टोला में खेलने के दौरान बम फटने से एक बच्चा घायल हो गया था. लेकिन, बम रखने वाले अब तक नहीं पहचाने जा सके हैं.

◆ 29 दिसंबर 2017 को नाथनगर थाना क्षेत्र स्थित मुख्य बाजार में बम से हमला किया गया. इसमें कई आरोपित नामजद किए गए, लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.

◆ 02 जनवरी 2018 को वार्ड चार की पार्षद नीतू कुमारी के नाथनगर थाना क्षेत्र स्थित जमीन की सफाई के क्रम में बम फटने से एक मजदूर घायल हो गया था. बम रखने वाले अब तक नहीं पकड़े गए हैं.

◆ 03 जनवरी 2018 को भी वार्ड 04 की पार्षद के जमीन पर ही बम मिला. इसमें भी शामिल अपराधी अब तक पुलिस की पकड़ से दूर है.

◆ 21 मार्च 2018 को एसआर स्कूल के खंडहर में झाड़ी में बम विस्फोट की घटना हुई थी. इस कांड में मटरू मियां लेन निवासी मो. राजू का 11 साल के बेटा मो. समीर गंभीर रूप से घायल हुआ था. इस घटना में बम रखने का आरोपित नाथनगर इलाके के मोमिन टोला निवासी मो. जावेद को गिरफ्तार कर पुलिस ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.

◆ 12 मार्च 2019 को ललमटिया ओपी क्षेत्र के कबीरपुर इलाके में अर्धनिर्मित मकान की चारदीवारी के अंदर झाड़ी के बीच खेल रहे दो बच्चों की अचानक हुए बम विस्फोट की घटना में मौत हो गई थी. इस कांड में भी पुलिस अब तक उद्भेदन नहीं कर पाई है.

◆ 10 जनवरी 2020 को मधुसूदनपुर ओपी क्षेत्र के नूरपुर ब्लॉक रोड में राजपूत टोला जाने वाली सड़क पर दोपहर के वक़्त दो गुटों में छेड़खानी को लेकर बमबाजी व फायरिंग की घटना घटी थी.

◆ भागलपुर बुढ़ानाथ मंदिर जाने वाले रास्ते में बमनुमा डब्बा मिला था. इसके बाद जमालपुर से बामनिरोधक दस्त की टीम को भागलपुर बुलाया गया था. उसके बाद बम को डिफ्यूज किया गया था.

◆ 16 मार्च 2022 को भागलपुर में सबसे बड़ा बम धमाका तातारपुर थाना क्षेत्र के काजबलीचक मोहल्ले में हुआ था जिसमें 16 लोगों की मौत हुई थी. कई लोग घायल हुए थे पुलिस ने मकान मालिक मोहम्मद आजाद को गिरफ्तार कर जेल भेजा था. तत्कालीन एसएसपी बाबूराम ने इसे पटाखे का बारूद बताया था.

◆ भागलपुर जगदीशपुर थाना क्षेत्र के बिहार में दो बम मिला था. जमालपुर से पहुंची बामनिरोधक दस्त की टीम ने डिफ्यूज किया था. मामले में पुलिस ने दो युवक को गिरफ्तार कर जेल भेजा था.

बता दें, इसके अलावे भी भागलपुर में कई बार बम मिले हैं. इन मामलों में पुलिस के हाथ अबतक खाली हैं.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Bomb Blast

FIRST PUBLISHED :

October 2, 2024, 07:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article