इजरायल के वो 2 'दोस्त', जिसने ईरान की मिसाइलों को हवा में मार गिराया

2 hours ago 1

Israel Iran War Latest News: ईरान का दावा है कि उसने इजरायल के तीन सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है. हालांकि इजरायल की ...अधिक पढ़ें

    Israel Iran Latest News: ईरान ने मंगलवार की देर रात इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलें दागी. ईरानी हमले के जो वीडियो वायरल हो रहे हैं उसमें इजरायल के तेल अवीव और दूसरे इलाकों में बरसात की तरह मिसाइलें गिरती दिख रही हैं. ईरानी मीडिया का दावा है कि तमाम मिसाइलें सटीक निशाने पर लगी हैं और टारगेट हिट किया है. ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने एक बयान में कहा कि उसने पहली बार इजरायल पर हमले के लिए हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया और 90 फ़ीसदी मिसाइलें सटीक निशानें पर लगीं.

    इजरायल को कितना नुकसान?
    इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के मुताबिक उसके निशाने पर इजरायल के तीन सैन्य ठिकाने थे. उसने इजरायल के नेवातिम एयरबेस ( Nevatim Air Base) को निशाना बनाने का दावा किया है. दावा यह भी है कि नेवातिम एयरबेस पर खड़े कम से कम 20, F-35 फाइटर जेट्स को नष्ट कर दिया है और एयरवेज अब ऑपरेटिंग हालत में नहीं है. हालांकि इजरायल की तरफ से इस पर कोई बयान नहीं आया है और इसकी आधिकारिक पुष्टि भी नहीं हुई है. दूसरी तरफ अभी तक यह भी साफ नहीं है कि ईरान की कितनी मिसाइलें टारगेट पर लगी हैं और क्या इसमें लोगों की जान गई है या कितना नुकसान हुआ है.

    अप्रैल से कितना अलग है ये हमला?
    इसी साल अप्रैल में भी ईरान ने इजरायल पर हमला किया (Israel Iran War) था. तब उसने करीब 110 बैलिस्टिक मिसाइल और 30 क्रूज़ मिसाइलें दागी थीं. हालांकि पहली बार ईरान ने हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. उधर इजरायली डिफेंस फोर्सेज का कहना है कि उसने ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को तबाह कर दिया और इसमें उसके दो हथियार सबसे कारगर साबित हुई हैं. पहला आयरन डोम सिस्टम और दूसरा डेविड्स स्लिंग.

    क्या हैं आयरन डोम और डेविड्स स्लिंग?
    आयरन डोम: ईरान के हमलों को नाकाम करने में सबसे बड़ी भूमिका इजरायल के आयरन डोम (Iron Dome Defence System) ने निभाई. यह एक एयर डिफेंस सिस्टम है. यह कम दूरी की मिसाइलें, रॉकेट और ड्रोन को रोकने के लिए बनाया गया है. आयरन डोम में ऐसे इंटरसेप्टर लगे हैं जो यह पता लगा लेते हैं कि कोई मिसाइल या रॉकेट किस इलाके में गिरने वाला है. फिर उसको हवा में ही इंटरसेप्ट करके खत्म कर देते हैं. आयरन डोम की सबसे खास बात यह है कि यह 24 घंटे और हर मौसम में काम करता है. आयरन डोम को डेवलप करने वाली कंपनी राफेल के मुताबिक इसका सक्सेज रेट 90% है. इसका मतलब यह है कि दुश्मनों के 90 फीसदी रॉकेट, मिसाइलों को यह हवा में ही मार गिराता है.

    Israel Hamas, What is Iron Dome defence  strategy   however  Does it Work

    डेविड्स स्लिंग: इजरायल का दूसरा सबसे कारगर हथियार है डेविड्स स्लिंग. जो लंबी दूरी के रॉकेट, बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों को रोकता है. इसे आयरन डोम का जुड़वा भाई भी कहते हैं. डेविड्स स्लिंग की सबसे खास बात यह है कि 1 मिनट के अंदर 100 किलोमीटर के दायरे में 200 टारगेट को ट्रैक कर उसे हवा में ही खत्म कर देता है. यह 300 किलोमीटर तक की रेंज में रॉकेट और मिसाइलों को रोकने की क्षमता रखता है.

    article_image_1

    डेविड्स स्लिंग (David’s Sling of Israel) में मिसाइल लॉन्चर, रडार और 12 स्टेनर इंटरसेप्टर मिसाइलें लगी होती हैं. यह इतना ताकतवर है कि हवाई जहाज से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल तक को ट्रैक करने की क्षमता रखता है. पिछले हफ्ते जब ईरान ने मोसाद हेडक्वार्टर को निशाना बनाया था तब डेविड्स स्लिंग ने ही इजरायली खुफिया एजेंसी को बचाया था.

    Tags: Benjamin netanyahu, International news, Iran news, Israel, Israel Iran War, Israel News

    FIRST PUBLISHED :

    October 2, 2024, 09:42 IST

    *** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

    (Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

    Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

    Watch Live | Source Article